बीकानेर : अगस्त क्रांति सप्ताहः महिला कोरोना वारियर्स का हुआ सम्मान

बीकानेर (Bikaner News)। जिला कलेक्टर नमित मेहता (Collector Namit Mehta) ने कहा कि प्रशासन, मेडिकल, पुलिस, आंगनबाड़ी सहित विभिन्न विभागों में कार्यरत महिलाओं ने दोहरी भूमिका निभाते हुए कोरोनावायरस (Corona Virus) से जंग में अतुलनीय योगदान दिया है।

PM Svanidhi स्कीम : बिना गारंटी मिल रहा लोन, सब्सिडी और मंथली कैशबैक, ऐसे करें अप्लाई

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Rashtrapita Mahatma Gandhi) के 150 वें जयंती वर्ष में अगस्त क्रांति सप्ताह (August kranti week) के तहत गुरुवार को रविंद्र रंगमंच पर आयोजित महिला कोरोना वारियर्स सम्मान (corona warriors) समारोह में मेहता ने यह बात कही। मेहता ने कहा कि भारतीय समाज में महिलाओं पर दोहरी जिम्मेदारी है और कोरोना संकट काल में महिलाओं ने अपने घर परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य का ध्यान रखने के साथ-साथ समाज के हर व्यक्ति के स्वास्थ्य के प्रति अपनी गहरी संवेदनशीलता का परिचय दिया है। मेहता ने कहा कि बीकानेर में एरिया मजिस्ट्रेट के रूप में भी महिलाओं ने अपने दायित्व का बखूबी निर्वहन किया है।

मातृ शक्ति को नमन करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि यदि महिलाएं इस संकट में साथ नहीं देती तो इस जंग से लड़ने की क्षमता आधी रह जाती। महिलाओं के योगदान के प्रति आभार प्रकट करते हुए मेहता ने कहा कि लाॅकडाउन के बाद अब अनलॉक में हमारा दायित्व और बढ़ जाता है। सबके सामूहिक प्रयासों से इस संकट से निजात पाने में हम कामयाब होंगे।

न्यूनतम वेतन का नया सरकारी फॉर्मूला 66 मीटर कपड़ा, 27 सौ कैलोरी भोजन, जानिए कैसे

कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक प्रहलाद सिंह कृष्णिया ने कहा कि महिलाओं ने सेवा, साहस और कार्यकुशलता से योद्धा शब्द की सार्थकता को साबित किया है। कोरोनावायरस एडवाइजरी की अनुपालना करवाने से लेकर बचाव गतिविधियों, और चिकित्सा सेवाओं में महिला कार्मिकों की ऊल्लेखनीय भूमिका निभाई है। कृष्णिया ने कहा कि आज इस संकट के समय अगस्त क्रांति के संकल्प को दोहराने की जरूरत है, ताकि हम कमजोर नहीं पड़ें और इस बीमारी को जड़ से उखाड़ फेंकने में और सक्षम हो सके।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए एच गौरी ने कहा कि कोरोना से लड़ने में अगस्त क्रांति के करो या मरो के नारे को दोहराने की आवश्यकता है। अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) सुनीता चौधरी ने कहा कि संकटकाल में महिलाओं की सकारात्मक भूमिका को इतिहास याद रखेगा और भावी पीढ़ी उनके योगदान से प्रेरणा ले सकेगी।

सड़क दुर्घटना में घायल लोगों का हो पायेगा अब कैशलेस इलाज

इस अवसर पर कमेटी के जिला संयोजक संजय आचार्य ने कहा कि महिलाओं का योगदान समाज के प्रत्येक व्यक्ति के लिए सम्माननीय है, इस सम्मान से और सेवा करने की प्ररेणा मिलेगी।

इस अवसर पर प्रशासन, पुलिस, शिक्षा, आंगनवाड़ी समाज सेवा सहित विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान देने वाली 150 महिलाओं को सम्मानित किया गया। महिला एंव बाल विकास विभाग की उपनिदेशक शारदा चौधरी ने सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन रविन्द्र हर्ष और संजय पुरोहित ने किया। कार्यक्रम में प्रशिक्षु आईएएस कनिष्क कटारिया, उपमहानिरीक्षक पंजीयन ऋषिबाला श्रीमाली, अतिरिक्त निदेशक माध्यमिक शिक्षा रचना भाटिया, सेटलमेंट आफिसर अर्चना व्यास, उपखंड मजिस्ट्रेट मीनू वर्मा, सीएमएचओ डा बी एल मीना, जिला कमेटी के सह संयोजक जाकिर हुसैन, साजिद सुलेमानी, डाॅ प्रभा भार्गव सहित विभिन्न विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।

पुतिन का दावा, रूस ने बनाई दुनिया की पहली कोविड-19 वैक्सीन

अब घर के नजदीक मिलेगा रोजगार: लघु उद्योग भारती के पोर्टल पर करा सकेंगे पंजीयन

हरियाणवी गाने ‘‘ तू चीज लाजवाब ’’ पर सपना चौधरी का धमाकेदार डांस वीडियो हुआ वायरल

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुकट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version