सुजानगढ़ के डंपिग यार्ड में प्लास्टिक एवं रबड़ जलाने से हो रहे धुंए से आमजन परेशान, मुख्यमंत्री से लगाई गुहार

सुजानगढ़ (चुरु)। चुरु जिले के सुजानगढ़ (Sujangarh)एवं खानपुर क्षेत्र में चल रहे वैध अवैध तिरपाल व्यवसाईयों द्वारा भारी मात्रा में रोजाना प्लास्टिक एवं रबड़ का कचरा नगरपरिषद के ठरड़ा रोड स्थित (Sujangarh dumping yard)डम्पिंग यार्ड में डाले जाने और उसे जलाए जाने से स्थानीय नागरिकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कस्बे के जागरूक नागरिकों ने उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन सौंपा और इस पर अविलम्ब रोक लगाने की मांग की। इसके लिए ज्ञापन की प्रति मुख्यमंत्री, जिला कलेक्टर चुरू, पुलिस अधीक्षक चूरू, क्षेत्रीय उप निदेशक, स्थानीय निकाय विभाग, बीकानेर, निदेशक स्थानीय निकाय विभाग, जयपुर को भी ई मेल से भेजी गई है।

इस ज्ञापन में बताया गया कि स्थानीय व्यापारियों की और से लगातार प्लास्टिक से बनने वाले तिरपाल व अन्य का कचरा यंहा पर डाला जा रहा है, साथ ही इसे जलाया जा रहा है जिससे असपास दो तीन किलोमीटर के क्षेत्र में फैले इसके धुएं से लोगों लोगों का जीना दूभर हो रहा है। इसके साथ कोरोना महामारी में यह गंभीर साबित हो सकता है। इसलिए समय रहते इस पर कार्यवाही करने की मांग की गई है।

नगर परिषद का अनुमति देना संदेहास्पद

गौरतलब है कि नगर परिषद के पूर्व आयुक्त ने इन व्यवसाईयों को इस खतरनाक प्रदूषण फैलाने वाले प्लास्टिक एवं रबर युक्त कचरे को फैंकने की अनुमति प्रदान की थी। यार्ड में जहां सिर्फ नगर परिषद के टेम्पो और ट्रैक्टर्स ही शहर का कचरा डालते हैं तथा अन्य किसी को भी व्यक्तिगत या व्यावसायिक कचरा डालने की अनुमति नहीं है। ऐसे में पूर्व आयुक्त का इनको विशेष अनुमति देना भी संदेहास्पद है।

विशेष बात यह है कि रोजाना 5 से सात ट्रेक्टर भर कर यह कचरा डम्पिंग यार्ड में डाला जा रहा है और कचरे को लाकर डालने वाले व्यवसाईयों के लोग ही इसे आग लगाकर चले जाते हैं जिससे कुछ ही देर में आसपास के 2-3 किलोमीटर के क्षेत्र में यह जहरीला धुआं फैल जाता है।

पूर्व आयुक्त पर भ्रष्टाचार के आरोप

पूर्व आयुक्त बसन्त सैनी पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाते हुए युवक सेवा समिति के महासचिव सुरेन्द्र भार्गव ने कहा कि अपने लाभ में कस्बे के नागरिकों के जीवन को खतरे में डालकर लिखित अनुमति जारी करने की जानकारी प्राप्त हुई है जिसकी शिकायत उच्च स्तर पर की जावेगी।

ये रहे शामिल

ज्ञापन देने वालों में ठरड़ा निवासी विक्रम बीदावत, सुरेंद्र भार्गव, सुनील स्वामी, देवकरण माली, गजानन्द बोचीवाल आदि शामिल रहे।

 

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version