इस बार बेहद खास है रक्षाबंधन…नहीं है भद्रा का साया, समय से बंधन मुक्त हुई राखी, जानें राशि अनुसार कोनसे कलर की राखी बांधें

Raksha bandhan : This Rakshabandhan no obstacle for Rakhi, can be tied throughout the day

Raksha bandhan, Rakhi, Rakshabandhan 2021, happy raksha bandhan, rakhi images, Abhijeet,Poornima,amrit,Bhadra,Shobhan Yoga,Rakshabandhan2021,Shubh Muhurta,Rahukal,22 August,Brahmakal,रक्षाबंधन 2021, राखी, शुभ मुहूर्त, भद्रा, राहुकाल, शोभन योग, पूर्णिमा, 22 अगस्त, अभिजीत, अमृत, ब्रह्मकाल,

Raksha bandhan : रक्षाबंधन का त्योहार बहन-भाई के बीच प्रेम का प्रतीक है। इसमें बहन भाई को तिलक लगाकर उसके दीर्घायु की कामना करती है। भाई भी जीवन भर बहन के सुख-दुख में साथ निभाने का वादा करता है और स्नेह स्वरूप बहन को उपहार भी देता है।

इस त्योहार को प्राचीन काल से मनाने की परंपरा चली आ रही है। इस पर्व को हिंदी पंचांग के श्रावण मास (Saavan) की पूर्णिमा को मनाया जाता है। पूर्णिमा के दिन मनाएं जाने कि वजह से कई जगह इसे राखी पूर्णिमा (Rakhi) भी कहते हैं। इस वर्ष रक्षाबंधन रविवार 22 अगस्त को है।

पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर – जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि इस साल रक्षाबंधन के दिन विशेष संयोग बन रहा है। रक्षाबंधन के दिन इस साल सावन पूर्णिमा, धनिष्ठा नक्षत्र के साथ शोभन योग का शुभ संयोग बन रहा है।

Raksha bandhan

ज्योतिष शास्त्र में इन संयोग को उत्तम माना गया है। राखी पर बनने वाले ये तीन खास संयोग भाई-बहन के लिए लाभकारी साबित होंगे। 22 अगस्त को सुबह 10 बजकर 34 मिनट तक शोभन योग रहेगा। यह योग शुभ फलदायी होता है। इसके साथ ही रक्षाबंधन (Raksha bandhan) के दिन रात 07 बजकर 40 मिनट तक धनिष्ठा योग रहेगा।

ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास के अनुसार आम तौर पर राखी के दिन बहनों को भाइयों की कलाई पर राखी बांधने के लिए संक्षिप्त ही समय मिलता रहा है परंतु इस बार इस पर्व पर भद्रा का साया नहीं है जिसके कारण पूरा दिन राखी बांधने के लिए शुभ है और इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इस बार राखी बांधने के लिए 12 घंटे और 11 मिनट की अवधि का लंबा शुभ मुहूर्त है और राखी सुबह 5 बजकर 50 मिनट से लेकर शाम 6 बजकर 03 मिनट तक कभी भी बांधी जा सकेगी।

शोभन योग

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शोभन योग को शुभ कार्यों और यात्रा पर जाने के लिए उत्तम माना गया है। मान्यता है कि इस योग में शुरू की गई यात्रा मंगलमय एवं सुखद रहती है।

धनिष्ठा नक्षत्र

विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि वैदिक ज्योतिष के अनुसार, धनिष्ठा नक्षत्र का स्वामी मंगल हैं। कहा जाता है कि इस नक्षत्र में जन्मा जातक भाई-बहन के प्रति विशेष लगाव रखता है। खास बात यह है कि रक्षा बंधन (Raksha bandhan) का त्योहार भी भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक है। धनिष्ठा नक्षत्र में जन्मे लोग बहुमुखी प्रतिभा और बुद्धि के धनी होते हैं।

रक्षा बंधन का शुभ मुहूर्त रक्षा बंधन 

रविवार 22 अगस्त 2021 पूर्णिमा तिथि प्रारंभ: – 21 अगस्त 2021 शाम 03:45 मिनट पूर्णिमा तिथि समापन: – 22 अगस्त 2021 शाम 05:58 मिनट शुभ मुहूर्त: – सुबह 05:50 मिनट से शाम 06:03 मिनट रक्षा बंधन की समयावधि: – 12 घंटे 11 मिनट रक्षा बंधन के लिए शुभ मुहूर्त: – दोपहर 01:44 से 04:23 मिनट तक अभिजीत मुहूर्त: – दोपहर 12:04 से 12:58 मिनट तक अमृत काल: – सुबह 09:34 से 11:07 तक ब्रह्म मुहूर्त: – 04:33 से 05:21 तक भद्रा काल: – 23 अगस्त 2021 सुबह 05:34 से 06:12 तक

राखी बांधने का सही तरीका

विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि राखी बंधवाते (Raksha bandhan) समय भाई का मुख पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए। बहनों को पूजा की थाली में चावल, रौली, राखी, दीपक आदि रखना चाहिए। इसके बाद बहन को भाई के अनामिका अंगुली से तिलक करना चाहिए।

तिलक के बाद भाई के माथे पर अक्षत लगाएं। अक्षत अखंड शुभता को दर्शाते हैं। उसके बाद भाई की आरती उतारनी चाहिए और उसके जीवन की मंगल कामना करनी चाहिए। कुछ जगहों पर भाई की सिक्के से नजर उतारने की भी परंपरा है।

विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास से जानते हैं (Horoscope) राशि अनुसार बहनें अपने भाई को हाथ पर कोनसे कलर की राखी बांधें

मेष

राशि के भाई को मालपुए खिलाएं एवं लाल डोरी से निर्मित राखी बांधे।

वृषभ 

राशि के भाई को दूध से निर्मित मिठाई खिलाएं एवं सफेद रेशमी डोरी वाली राखी बांधे।

मिथुन

राशि के भाई को बेसन से निर्मित मिठाई खिलाएं एवं हरी डोरी वाली राखी बांधे।

कर्क 

राशि के भाई को रबड़ी खिलाएं एवं पीली रेशम वाली राखी बांधे।

सिंह 

राशि के भाई को रस वाली मिठाई खिलाएं एवं पंचरंगी डोरे वाली राखी बांधे।

कन्या

राशि के भाई को मोतीचूर के लड्डू खिलाएं एवं गणेशजी के प्रतीक वाली राखी बांधे।

तुला

राशि के भाई को हलवा या घर में निर्मित मिठाई खिलाएं एवं रेशमी हल्के पीले डोरे वाली राखी बांधे।

वृश्चिक 

राशि के भाई को गुड़ से बनी मिठाई खिलाएं एवं गुलाबी डोरे वाली राखी बांधे।

धनु

राशि के भाई को रसगुल्ले खिलाएं एवं पीली व सफेद डोरी से बनी राखी बांधे।

मकर

राशि के भाई को मिठाई खिलाएं एवं मिलेजुले धागे वाली राखी बांधे।

कुंभ

राशि के भाई को ग्रीन मिठाई खिलाएं एवं नीले रंग से सजी राखी बांधे।

मीन 

राशि के भाई को मिल्क केक खिलाएं एवं पीले-नीले जरी की राखी बांधे।

विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि पूजा की थाली में यह खास 7 चीजें अनिवार्य रूप से होनी चाहिए।

1) कुमकुम-बहन भाई को कुमकुम का तिलक लगाती है जो सूर्य ग्रह से मिलता है और दुआएँ करती है कि आने वाले साल में भाई को हर प्रकार का यश और ख्याति प्राप्त हो।

2) चावल(अक्षत) – पूजा में चावल को सबसे शुभ माना जाता है। बहन भाई को कुमकुम के तिलक के ऊपर चावल लगाती है, जो कि शुक्र ग्रह से मिलता है और दुआएँ करती है कि “मेरे भाई के जीवन में हर तरह की शुभता आए और मेरा मेरे भाई से हमेशा प्रेम बना रहे।”

3) नारियल – इसको पूजा में श्रीफल कहा जाता है। यह राहु ग्रह से मिलता है। बहन जब भाई को श्रीफल देती है तो इसका अर्थ है कि आने वाले वर्ष में भाई को सभी प्रकार के सुख सुविधा के मिले।

4) रक्षा सूत्र (राखी) – रक्षासूत्र हमेशा दाएँ हाथ की कलाई पर बांधा जाता है। यह मंगल ग्रह से मिलता है, जो कहता है कि बहन की दुआएँ हैं कि उसके भाई सभी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष मुश्किलों से उसकी रक्षा करें।

5) मिठाई- बहन भाई को मिठाई खिलाती है जो कि गुरु ग्रह से मिलता है, और दुआ करती है कि उसके भाई पर लक्ष्मी की कृपा रहे। भाई के संतान और वैवाहिक जीवन भी सुखद रहे। भाई के घर में सभी कार्य निर्विघ्न पूरे हों।

6) दीपक– फिर बहन भाई की दीपक से आरती करती है, जो शनि और केतु ग्रह से मिलता है और दुआएँ करती है कि मेरे भाई के जीवन में आने वाले रोग और कष्ट सभी दूर हों।

7) जल से भरा कलश – फिर जल से भरे कलश से भाई की पूजा करें, जो कि चंद्रमा से मिलता है, जिसमें बहन दुआएँ करती है कि मेरे भाई के जीवन में मानसिक शांति हमेशा बनी रहे।

8) उपहार – ऊपर की इन 7 चीजों में बहन की दुआओं के साथ आप के 8 ग्रह शुभ होते हैं। अब रहा नवाँ ग्रह – बुध। बुध ग्रह को बहन का कारक ग्रह माना गया है।

अब आप जो बहन को उपहार देंगे उससे आपका बुध ग्रह शुभ होकर फल देगा। कहते हैं बुध ग्रह जो आपके व्यापार से मिलता है, अगर आपकी बहन या भाई की दुआएँ मिल जाए तो आपके व्यापार में वृद्धि कर देता है। इसलिए हमेशा अपनी बहन को गिफ्ट देकर उनकी दुआएँ लेते रहें।

 

(विश्वविख्यात भविष्यवक्ता एवं कुण्डली विश्ल़ेषक पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर (राजस्थान) Ph.- 9460872809)

 

Wedding Dates 2021 : जुलाई से दिसंबर तक अब सिर्फ 56 शुभ मुहूर्त शेष जुलाई-नवंबर-दिसंबर में 18 दिन विवाह मुहूर्त शेष

 

रक्षा बंधन : भाइयों की कलाई पर बंधेगा रक्षा सूत्र, भाई देंगे बहनों को रक्षा का वचन

More News : Raksha bandhan, Rakhi, Rakshabandhan 2021, happy raksha bandhan, rakhi images, Abhijeet,Poornima,amrit,Bhadra,Shobhan Yoga,Rakshabandhan2021,Shubh Muhurta,Rahukal,22 August,Brahmakal,रक्षाबंधन 2021, राखी, शुभ मुहूर्त, भद्रा, राहुकाल, शोभन योग, पूर्णिमा, 22 अगस्त, अभिजीत, अमृत, ब्रह्मकाल,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version