Raksha Bandhan 2021 : रक्षाबंधन पर देवताओं को राखी बांधना होता है शुभ

Raksha Bandhan 2021 : Do Not Forget To Tie Rakhi Raksha Sutra To These Gods

Happy Raksha Bandhan, Happy Raksha Bandhan 2021, Happy Raksha Bandhan Wishes,Horoscope, Astrology, raksha bandhan ki badhyee, raakhee kee shubhakamanaen, raksha bandhan ki hardik shubhakamanaen, Raksha bandhan 2021 wishes messages, Happy Raksha bandhan wishes, Happy Raksha bandhan bhai,रक्षा बंधन, Happy Raksha bandhan wishes, Happy Raksha bandhan status, Happy Raksha bandhan message, Happy Rakhi wishes, Happy Rakhi quotes,Raksha bandhan wishes in hindi, Raksha bandhan wishes quotes, Happy Raksha Bandhan Shayari, Raksha bandhan 2021 wishes messages, Happy Raksha bandhan wishes, Happy Raksha bandhan bhai, Happy Raksha bandhan status, Happy Raksha bandhan message, Happy Rakhi wishes, Happy Rakhi quotes, हैप्पी रक्षा बंधन विशेष कोट्स, हैप्पी रक्षा बंधन शायरी, Raksha Bandhan Rakhi 2021 Date, Puja Vidhi, Shubh Muhurat, Timings, Thali Design in Hindi: Shubh Muhurat and Auspicious Puja Time - Raksha Bandhan 2021 Date, Puja Vidhi, Muhurat,

Raksha Bandhan

Raksha Bandhan 2021 : भाई बहन के स्नेह का प्रतीक रक्षाबंधन त्योहार इस बार रविवार 22 अगस्त को मनाया जाएगा। इस वर्ष का रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) बेहद खास होगा क्योंकि इस बार का यह त्योहार अशुभ भद्रा के साये में नहीं मनाया जाएगा। राखी (Rakhi) के त्योहार पर हर साल भद्रा रहता है। मगर इस बार भद्रा नहीं रहने से पूरे दिन राखी बांधी जा सकेगी।

पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर – जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) के द‍िन भाईयों को तो राखी बांधी ही जाती है लेक‍िन इस दिन देवताओं को भी राखी बांधने की पुरानी परंपरा है।

सनातन धर्म के अनुसार रक्षाबंधन के द‍िन अगर भगवानों को राखी बांध दी जाए तो वर्षभर वह आपकी खुश‍ियों और मान.सम्माेन की रक्षा करते हैं। साथ ही जीवन में आने वाले संकट और परेशान‍ियां भी दूर करते हैं।

Raksha Bandhan 2021: सुख समृद्धि के लिए विघ्नहर्ता गणेश जी

ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि सनातन धर्म में गणपत‍ि बप्पा को प्रथम पूज्य माना गया है इसल‍िए राखी के द‍िन सर्वप्रथम गणेशजी को राखी बांधनी चाह‍िए। लेक‍िन ध्यामन रखें क‍ि गणपत‍ि को लाल रंग की ही राखी बांधें। मान्याता है क‍ि ऐसा करने से लाइफ की सारी टेंशन और प्रॉब्लधम्स खत्म हो जाती हैं। साथ ही जीवन में सुख.समृद्धि का वास होता है।

सारी समस्याओं का समाधान के लिए शिव भगवान

भविष्यवक्ता अनीष व्यास ने बताया कि राखी का पर्व सावन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है और यह सावन का अंत‍िम द‍िन होता है। इसल‍िए इस द‍िन भोलेनाथ को राखी जरूर बांधनी चाह‍िए। मान्येता है क‍ि इस द‍िन श‍िवजी को नीले रंग का रक्षासूत्र बांधने से जीवन की सारी समस्यांएं दूर हो जाती हैं और सुख.संपन्नजता का वास होता है।

दुख दूर के लिए श्रीकृष्ण

कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि पौराण‍िक मान्यैताओं के अनुसार राखी बांधने की परंपरा द्रौपदी के कन्हैाया को रक्षासूत्र बांधने से ही हुई थी। कन्हैीयाजी द्रौपदी को अपनी बहन मानते थे और उनकी रक्षा का वचन भी दिया था। कथा के अनुसार चीरहरण के समय भगवान कृष्ण ने चीर बढ़ाकर द्रौपदी के मान.सम्माचन की रक्षा की थी। मान्यीता है क‍ि श्रीकृष्ण को हरे रंग की राखी बांधने से वह जीवन की सारे दु:ख दूर कर देते हैं।

बल बुद्धि विधा के लिए हनुमान जी

विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि पवनसुत संकटमोचक हनुमानजी को राखी जरूरी बांधनी चाह‍िए। मान्यीता है क‍ि पवनपुत्र को राखी बांधने से मंगल दोष दूर होते हैं और बल.बुद्धि की प्राप्ति होती है। लेक‍िन ध्या न रखें क‍ि हनुमानजी को लाल रंग अत्यंरत प्रिय है इसल‍िए उन्हेंत लाल रंग या फ‍िर स‍िंदूरी रंग का रक्षासूत्र बांधना चाह‍िए। इससे संकटमोचक अत‍िशीघ्र प्रसन्न होते हैं।

विश्वविख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास से जानते हैं राशि अनुसार बहनें अपने भाई को हाथ पर कोनसे कलर की राखी बांधें।

मेष राशि यदि आपके भाई की राशि मेष है तो इस रक्षाबंधन पर आप अपने भाई के हाथों में लाल रंग की राखी बांधे। ऐसा करने से उसके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा और उसका जीवन सुख-समृध्दि से भर उठेगा।

वृष राशि वृष राशि वालों के जीवन में शांति की ज्यादा अवश्यकता नजर आ रही है इसलिए ज्योतिष की दृष्टि से आप अपने भाई के हाथों में सफेद रंग की राखी बांधे। इसके साथ-साथ आप उन्हें दूध से बनी मिठाई भी खिलाएं।

मिथुन राशि अगर आपके भाई की राशि मिथुन है तो आप उसके लिए हरे रंग की ही राखी का चुनाव करें। रक्षाबंधन के दिन हरे रंग की राखी बांधने से भाई के जीवन में संकटों का विनाश होगा। कर्क राशि कर्क राशि के जातकों को पीले या फिर सफेद रंग की राखी बांधना शुभ माना गया है। इस रंग की राखी बांधने से उनके जीवन में सुख-शांति का वास होगा।

सिंह राशि अगर आपके भाई की राशि सिंह है तो आप उसके लिए लाल या फिर पीले रंग की राखी का चुनाव करें। क्योंकि लाल या पीले रंग की राखी बांधने से उसके जीवन में चल रही समस्या का अंत होगा और नए अवसर प्राप्त होंगे।

कन्या राशि कन्या राशि से संबंधित भाई के लिए नारंगी रंग की राखी सर्वश्रेष्ठ रहेगी। इस रंग की राखी बांधने से भाई के जीवन में साहस और उत्साह का संचार होगा।

तुला राशि अगर आपके भाई की राशि तुला है तो आप अपने भाई के लिए सफेद रंग की राखी का ही चुनाव करें। इसके अलावा आप अपने भाई को दूध से बनी सफेद मिठाई ही खिलाएं। ये उसके लिए शुभ होगा।

वृश्चिक राशि इस राशि के जातकों को उनकी बहनें गुलाबी या फिर लाल रंग की राखी बाधें तो यह उनके लिए काफी शुभकारी साबित होगा।

धनु राशि इस राशि के जातकों को बहनें सुनहरे रंग या फिर पीले रंग की राखी बांधें साथ ही पीले रंग की ही मिठाई भी खिलाएं। ऐसा करने से भाई के जीवन में धन-संपत्ति बढ़ेगी। मकर राशि बहनें अपने इस राशि वाले भाई के हाथों में नीले रंग की रखी बांधे। ऐसा करने से भाई के जीवन से सारी बांधाओं का नाश होगा।

कुंभ राशि अगर आपके भाई की राशि भी कुंभ है तो आप अपने भाई के लिए नीले रंग की ही राखी खरीदें। इस रंग की राखी बांधने से आपके भाई के जीवन में शुभ घड़ी का संचार होगा।

मीन राशि मीन राशि वाले भाईयों के लिए पीले या सुनहरें रंग की राखी बांधना बेहद ही शुभ माना गया है। अगर बहनें इस रंग की राखी अपने भाई को बांधती हैं तो ऐसा करने से उसके जीवन में शांति का वास होगा साथ ही माता लक्ष्मी की कृपा भी होगी।

 

Raksha Bandhan 2021 : रक्षा बंधन पर 474 साल बाद अद्भुत संयोग…गज केसरी योग में बंधेगी राखी

 

More News : Raksha Bandhan 2021, Happy Raksha Bandhan, Happy Raksha Bandhan 2021, Happy Raksha Bandhan Wishes,Horoscope, Astrology,  

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version