श्रीगंगानगर : उर्मिला धारणिया को मिला जैविक किसान अवार्ड-2022

Urmila Dharnia Sri Ganganagar get Organic Farmer Award-2022

Urmila Dharnia, Sri Ganganagar, Organic Farmer, Organic Farmer Award, Organic Farming, Organic Product, 

Urmila Dharnia Sri Ganganagar get Organic Farmer Award-2022

-कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने किया सम्मानित

@गुरजंट धालीवाल

जयपुर/श्रीगंगानगर। पिछले करीब आठ वर्ष से जैविक खेती कर रही जिले के गांव मदेंरा निवासी (Urmila Dharnia) उर्मिला धारणिया को (Organic Farmer Award) जैविक किसान अवार्ड-2022 से सम्मानित किया गया है।

उन्हें यह अवार्ड जयपुर में आयोजित राष्ट्रीय किसान सम्मेलन में कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने दिया। भारतीय जैविक किसान उत्पादक संघ एवं आईआईएएएसडी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस समारोह के दौरान देश के 13 उत्कृष्ट जैविक किसानों को सम्मानित किया गया।

आपको बता दें उर्मिला धारणिया व उनके पति जगदीश धारणिया का जैविक खेती को लेकर अजीब जुनुन है।

पिछले करीब आठ वर्ष से जैविक खेती व पशुपालन में इस कद्र रम गए हैं कि उन्हें इस बात की कतई परवाह नहीं है कि उन्हें (Organic Product) जैविक उत्पादन का उचित भाव मिलेगा या नहीं। बस उन्हें विश्वास इस बात का है कि एक न एक दिन उनकी मेहनत रंग लाएगी।

उर्मिला व जगदीश धारणिया के जैविक मिशन में बेटा पुनीत भी एमबीए (MBA) के बाद मल्टीनेशनल कंपनी की लाखों रुपए की नौकरी छोड़कर समर्पित भाव से सहयोग कर रहा है।

उर्मिला धारणिया ने 10 बीघा भूमि पर माल्टा, मौसमी व अमरूद का बाग लगाया है। इसी में गेंहू, चना, सरसों, कपास व ग्वार की फसल के साथ सब्जियां उगाते हैं। इसके अलावा काली तुलसी व एलोवेरा की औषधीय खेती भी करीब डेढ बीघा में कर रही हैं। सब्जियों में खासकर मिर्च, लौकी, करेला, धनिया व पालक की खेती करतीं हैं।

Best Loan Apps : आसान लोन लेने के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्स, मिलेगा 5 से 10 लाख रुपये का लोन

Tags :  Urmila Dharnia, Sri Ganganagar, Organic Farmer Award,

 

 

 

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version