युवा पीढ़ी को बुरी लत से बचाने के लिए होता है सामूहिक हनुमान चालीसा के पाठ : राम रामरतन देवाचार्य महाराज

To save the young generation from bad addiction, Hanuman Chalisa is recited collectively: Ram Ramratan Devacharya Maharaj

Ram Ramratan Devacharya Maharaj , young generation, Hanuman Chalisa,

To save the young generation from bad addiction, Hanuman Chalisa is recited collectively: Ram Ramratan Devacharya Maharaj

जयपुर। युवा पीढ़ी को बुरी लत से दूर रखने के लिए नारायण धाम में श्री ब्रह्म पीठाधीश्वर महाराज राम रामरतन देवचार्य (नारायण धाम जयपुर) की ओर से पिछले एक साल से एक नई मुहिम चलाई जा रही है, जिसमें महाराज देवचार्य ने कुछ नवयुवक को अपने साथ जोड़कर एक समुह के रूप में धार्मिक कार्यों के आयोजन में लगाया है और नव युवम मंडल तैयार किया है।

इस नवयुवक मंडल की ओर से पिछले एक वर्ष के प्रत्येक मंगलवार को वीर हनुमान मंदिर कालवाड स्कीम गोपालबाडी में सामूहिक हनुमान चालीसा करवाया जा रहा है। जिसका वार्षिक उत्सव मनाया गया। इस वार्षिक उत्सव में जयपुर सहित अन्य जगहों के संत-महंत शामिल हुए। साथ ही वीर हनुमान मंदिर में छप्पन भोग का झांकी सहित भगवान का विशेष श्रृंगार किया गया। इसके अलावा भजन संध्या का भी आयोजन किया गया।

यह भी पढ़ें -Business Vastu Tips : व्यापार में वृद्धि के लिए अपनाएं ये खास वास्तु टिप्स

नारायण धाम में श्री ब्रह्म पीठाधीश्वर महाराज राम रामरतन देवाचार्य ने बताया कि आज का युवा अपने मार्ग से भटकता हुआ नजर आ रहा है। उसके मन विचलित होता रहता है और बुरी संगतों में फंस जाता हैं । युवा पीढ़ी को बुरी लत से रोकने के लिए यह विशेष मुहिम चलाई गई है। जिसमें वह बुरी लत छोड कर आस्था की तरफ अपना कदम बढ़ा सके।

नवयुवक मंडल अध्यक्ष रोहन टांक ने बताया कि उन्होने सामुहिक हनुमान चालीसा के पाठ की शुरूआत 23 नवंबर 2022 को नारायण धाम में पीसधीश्वर महाराज राम रामरतन देवचार्य के सानिध्य में नवयुवको को जोड़कर प्रत्येक मंगलवार को कालवड स्कीम गोपालबाडी जयपुर) के श्री वीर हनुमान मंदिर में सामुहिक हनुमान चालीसा का पाठ करवाना शुरू किया था। जिसका करीब एक साल हो गया। जिसके उपलक्ष्य में 28 नवम्बर को वार्षिक उत्सव मनाया गया।

नवयुवक मंडल के उपाध्यक्ष आदित्य झालानी ने बताया की इस कार्य की शुरूआत में तीस से चालीस नवयुवक से जुड़े थे। लेकिन अब 500 से अधिक युवा पीढ़ी सामुहिक हनुमान चालीसा के पाठ करने आते है। नवयुवक मंडल के कोषाध्यक्ष रितेश गुप्ता ने बताया कि इन कार्य के लिए किसी से कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। युवा वर्ग के लोग ही अपनी तरफ से सारी व्यवस्था करते है।

यह भी पढ़ें : Nimbu Mirch Totke : नींबू मिर्ची बांधने से कैसे मिलती है तरक्की या असफलता, जाने कैसे

Tags :  Ram Ramratan Devacharya Maharaj, young generation, Hanuman Chalisa,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version