कोरोना महामारी में रेलवे स्टेशनों पर स्वच्छता का संदेश दे रहे सफाई कर्मी

Jaipur Railway Station, #JaipurRailwayStation, Sweepers, hygiene, railway stations, Corona epidemic, hygiene, Northern Railway,

जयपुर। कोरोना संक्रमण की महामारी (Corona epidemic) को रोकने के लिए उत्तर पश्चिम रेलवे के (Railway Station) प्रमुख स्टेशनों पर सफाई कर्मचारी (Sweepers) दिन रात रेलवे परिसरों को स्वच्छ रखने में जुटे हुए है, जिससे यात्रियों को संक्रमण से बचाया जा सके।

उत्तर पश्चिम रेलवे (Northern Railway) के उपहाप्रबंधक (सामान्य) व मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट शषि किरण के अनुसार कोरोना महामारी में हर कोई अपने अपने स्तर पर रोकथाम में जुटा हुआ है।

उन्होने बताया कि रेलवे स्टेशनों (Railway Station) पर कार्य करने वाले सफाई कर्मचारी रेलवे का एक ऐसा वर्ग भी है जो पूरी तरह बिना किसी प्रचार प्रसार के पूर्ण मनोयोग के साथ सेवा और समर्पण की भावना के साथ स्वच्छता के काम में जुटा हुआ है और कोरोना संक्रमण (CoronaVirus) के विरूद्व लडाई में अपना योगदान दे रहा है।

वर्तमान परिस्थितियों में कोरोना संक्रमण को देखते हुये यात्रियों की संख्या में कमी जरूर आई है लेकिन रेलवे स्टेशनों (Railway Station) पर सफाई में किसी भी प्रकार की कमी नहीं रखी गई है। रेलवे स्टेशनों पर सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ कर हमेशा की तरह स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

रेलवे स्टेशनों को साफ सुथरा रखने में सबसे बड़ा योगदान सफाई रेल कर्मचारियों का हैं, ये सफाई कर्मचारी दिन रात कार्य कर अपने काम पूरी मुस्तैदी से निभा रहे है।

उत्तर पश्चिम रेलवे (Northern Railway) के प्रमुख स्टेशन पर दैनिक आधार पर यात्रियों की यात्रा संक्रमण मुक्त रखने के लिए रेलवे स्टेशन पर कार्यरत सफाई कर्मचारी भी पूरी मुस्तैदी के साथं 24X7 लगातार कार्य कर रहे है।

संक्रमण मुक्त करने के लिए प्रत्येक गाड़ी के आगमन/प्रस्थान के बाद प्लेटफॉर्म धोया जाता है, सभी कॉमन ऐरिया जैसे वाटर हट, शौचालय, टिकट काउंटर, आगमन/प्रस्थान गेट, प्रतीक्षालय कक्ष आदि को निरंतर सैनेटाईज किया जा रहा है।

इसके साथ ही सफाई कर्मचारियों को भी प्रत्येक एक घंटे के बाद सैनेटाईजिंग प्रोसेस द्वारा सुरक्षा उपलब्ध करवाई जा रही है।

उन्हें मास्क/सैनेटाईजर की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित की जाती है एवं सफाई के उपकरणों को भी निरंतर संक्रमण मुक्त किया जाता है, जिससे (Railway) रेल यात्रियों को संक्रमण रहित यात्रा उपलब्ध कराई जा सकें।

More News : Jaipur Railway Station, #JaipurRailwayStation, Sweepers, hygiene, railway stations, Corona epidemic, hygiene, Northern Railway,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version