राजस्थान की महिला उद्यमियों के स्टार्टअप्स को इनोवहर से मिली नई उड़ान

Startups of women entrepreneurs of Rajasthan get new success from Innovher

Innovher, entrepreneurs, Startups, women, Rajasthan

Startups of women entrepreneurs of Rajasthan get new success from Innovher

जयपुर। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उज्ज्वल सुबह की किरणों के बीच, राजस्थान की महिला उद्यमियों ने एक कार्यक्रम के द्वारा स्टार्टअप्स को नई प्रेरणा दी। जिसका उद्देश्य इनोवहर की आधारशिला के सफल लॉन्च और केवल 5 महीने के अंदर 15 स्टार्टअप्स को सफलतापूर्वक बोर्ड पर लाने का अनुभव साझा करना था।

इनोवहर वास्तव में महिलाओं द्वारा बनाई गई फाउंडेशन है पर ये केवल महिलाओं के लिए नहीं है। इनोवहर फाउंडेशन की निदेशक और संस्थापक डॉ श्वेता चौधरी एवं सह संस्थापक शिवा गौड़ ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया था।

जयपुर की डॉ. श्वेता चौधरी द्वारा स्थापित, न केवल महिला संस्थापकों को अवसर प्रदान करने, बल्कि उद्यम निर्माण की दिशा में सशक्त महिलाओं की क्षमताओं को पूरे देश में पहचान दिलाने की एक अनूठी पहल है। डॉ. श्वेता अपने पोषण, मार्गदर्शन में 2 दशकों के व्यापक अनुभव तथा युवाओं और समाज को लाभ पहुंचाने वाले राष्ट्रीय स्तर के मिशनों के सहयोग के साथ काम कर चुकी हैं।

सह-संस्थापक शिवा गौड़ अपनी कानूनी और वित्तीय ताकत के साथ राजस्थान और यहां तक कि एनसीआर क्षेत्रों में स्टार्टअप्स द्वारा सलाह के लिए इनोवहर को पसंदीदा विकल्प बना रही हैं।

यह एकमात्र स्टार्टअप एक्सेलरेटर है, जिसमें 8 महिला निवेशकों और मेंटोंर शामिल है, जो राजस्थान के स्टार्टअप इकोसिस्टम को आगे ले जाने के लिए काम कर रही है। इसके अलावा, इवेंट में राजस्थान के स्टार्टअप्स को 1 करोड़ और उससे अधिक की फंडिंग की गारंटी भी दी गई।

इनोवहर की निवेशक और मेंटर्स ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का जश्न मनाया और सशक्तिकरण की यात्रा पर विचार किया। साझा उद्देश्य के पृष्ठभूमि में, उपस्थित व्यक्तियों ने अपने अनुभव और कहानियों का आदान-प्रदान किया, जिससे इनोवहर ने स्टार्टअप लैंडस्केप में विविधता और समावेश को बढ़ावा देने में किये गए महत्वपूर्ण कदमों की महत्वाकांक्षा को दर्शाया। इवेंट ने स्पष्ट किया कि महिला निवेशक और मेंटर्स की महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है नवाचार को आगे बढ़ाने और उद्यमिता के भविष्य को आकार देने में।

जयपुर की सशक्त महिलाओं के समर्थन से मजबूत इनोवहर के रणनीतिक साझेदार के रूप में अपने विविध अनुभव, शैक्षणिक ताकत और व्यक्तिगत दृष्टि लेकर आई हैं, रितु कोगटा, डॉ. निकिता नेहरा, पल्लवी शर्मा, प्रेरणा सोनी, स्वाति गिलारा एवं नम्रता साहू शामिल है।

स्टार्टअप मेंटरिंग के लिए न केवल वित्तीय सहायता बल्कि व्यवसाय विकास और सामाजिक विकास के लिए अनुभवी सलाह व अंतर्राष्ट्रीय अनुभव की भी आवश्यकता होती है। इनोवहर मेंटर पेनल के आमंत्रित सदस्यों के रूप में अलका बत्रा एवं रघुश्री पोद्दार पेनल में शामिल स्टार्टअप्स के साथ उनकी विकास यात्रा के लिए बेहद उत्साहित हैं।

यह भी पढ़ें -Business Vastu Tips : व्यापार में वृद्धि के लिए अपनाएं ये खास वास्तु टिप्स

नवाचार का भविष्य महिलाओं में निहित

निवेशक रितु कोगाटा कहती हैं, महिलाएं पूर्वाग्रहों से परे हैं, जबकि पल्लवी कहती हैं कि एक मां के लिए सभी बच्चे समान हैं। निकिता नेहरा का मानना है कि नवाचार का भविष्य महिलाओं में निहित है, और इनोवहर उद्यमिता में महिलाओं की आवाज़ और योगदान को बढ़ाने के लिए एक आंदोलन का हिस्सा होने पर गर्व महसूस करती हूँ। एक निवेशक के रूप में प्रेरणा सोनी ने कहा, लिंग की परवाह किए बिना सभी उद्यमियों के लिए समान अवसर प्रदान करना हमारी जिम्मेदारी है।

पोर्टफोलियो में 15 से अधिक स्टार्टअप शामिल

अपनी स्थापना के बाद केवल 5 महीनों में, इनोवहर ने अपने पोर्टफोलियो में 15 से अधिक स्टार्टअप को शामिल किया है और अपने 5 अंडर-इनक्यूबेशन स्टार्टअप के लिए सफलतापूर्वक बाहरी फंडिंग हासिल की है, जिसने देश भर में इनक्यूबेशन के लिए एक बेंचमार्क स्थापित किया गया है। इनोवहर अपने रणनीतिक साझेदारों, विशेष रूप से एलजीबीटीक्यू और महिला समुदायों के कम प्रतिनिधित्व वाले साझेदारों का समर्थन करके भारत की स्टार्टअप गतिशीलता में एक विशेष स्थान बना रहा है।

राजस्थान अपने उद्यमशीलता कौशल के लिए प्रसिद्ध है, और इस बार, जब जयपुर की महिलाएं स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को चलाने की जिम्मेदारी ले रही हैं, तो एक बार फिर भारत इसकी नई सफलता की कहानियों पर नजर रख रहा है।

Tags : Innovher, entrepreneurs, Startups, women, Rajasthan

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version