राजस्थान में 28 सितंबर से 10 अक्टूबर तक 27 जिलों में 3848 पदों के लिए चार चरणों में होगा पंचायत चुनाव

जयपुर। राजस्थान लंबे समय से इंतजार के बाद (Panchayat Election) पंचायत चुनाव की घोषणा कर दी गई है। प्रदेश के 27 जिलों में 3848 पदों के लिए चार चरणों में (Rajasthan Gram Panchayat Chunav) 28 सितंबर से 10 अक्टूबर तक चुनाव होगा। जिसमें (Panch , Sarpanch) पंच और सरपंच के 3848 पदों पर चुनाव होगा। चुनावों की घोषणा के साथ ही प्रदेश में आचार सहिंता लागू कर दी गई है।

PM Svanidhi स्कीम : बिना गारंटी मिल रहा लोन, सब्सिडी और मंथली कैशबैक, ऐसे करें अप्लाई

जिसमें 28 सितंबर को पहला, 4, 6 और 10 अक्टूबर को दूसरे, तीसरे और चौथे चरण का चुनाव होगा। गौरतलब है कि पंचायत चुनाव अप्रैल माह में होने थे। जो कोरोना के चलते लगे लॉकडाउन में टल गए। जिसे कोर्ट द्वारा 15 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया था।

प्रधान पिंकी चौधरी पति से तलाक ले प्रेमी संग रहने को इच्छुक, मामला हुआ वायरल

पंचायत राज चुनाव का कार्यक्रम

कोरोना महामारी को ध्यान मे रखते हुए मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की संख्या को 1100 से घटाकर 900 कर दिया गया है। इसके अनुसार मतदान केंद्रों की संख्या भी बढ़ा दी गई है। साथ ही मतदान का समय भी एक घंटा बढ़ा दिया गया है। जो अब सुबह 7.30 से शाम 5.30 बजे तक रखा गया है। इसके साथ सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करवाते हुए मतदान करवाया जाएगा।

चार चरणों में होगा चुनाव

राजस्थान में पहले चरण में 27 जिलों की 1003, दूसरे चरण में 1028, तीसरे चरण में 943 और चैथे चरण में 874 ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव होगा। जिसमें 35968 वार्ड पंच भी चुने जाएंगे। इनमें अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, बाड़मेर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बीकानेर, चूरू, दौसा, धौलपुर, गंगानगर, हनुमानगढ़, जयपुर, जैसलमेर, जालौर, झुंझुनू, जोधपुर, करौली, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही और उदयपुर जिला शामिल है।

पूर्व विधायक महिपाल मदेरणा को कैंसर, इलाज के लिए दायर जमानत याचिका हुई खारिज

अब घर के नजदीक मिलेगा रोजगार: लघु उद्योग भारती के पोर्टल पर करा सकेंगे पंजीयन

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुकट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version