राजस्थान में गुर्जर आरक्षण आंदोलन की चिंगारी हुई तेज , दिल्ली-कोटा -मुंबई रेलवे रेल मार्ग ठप्प

जयपुर। गुर्जर आरक्षण (Gujjar Reservation Movement) की मांग को लेकर समुदाय के लोग एकजुट होकर आंदोलन की राह पर निकल पड़े है। आंदोलनकारी पहले की तरह से रेलमार्ग पर कब्जा जमा लिया, जिसके चलते रेल यातायात बाधित हो गया है। दिल्ली-कोटा रेलवे मार्ग (Delhi-Kota Rail Track) पर आंदोलनकारियों ने कब्जा जमा लिया है। सरकार की और से आंदोलन को लेकर किए जा रहे प्रयास अभी तक सफल नही होते दिख रहे। आंदोलन के चलते (North Western Railway)उत्तर पश्चिम रेलवे ने 7 रेलगाडि़यों का मार्ग बदल दिया है। इसके साथ सड़क मार्ग भी बाधित हो रहा है। जयपुर जिले की आठ तहसील क्षेत्र में इंटरनेट सेवा को भी बंद कर दिया गया है। जिला प्रशासन ने एहतियात के तौर पर सुरक्षा भी बढ़ा दी है। राज्य सरकार की और से खेल राज्य मंत्री अशोक चांदना ने विजय बैंसला व अन्य कमेटी के सदस्यों के साथ बात करने की कोशिश की लेकिन उनसे बात नही हो पाई है।

गुर्जर आंदोलन के चलते आंदोलनकारी बयाना के पीलूपुरा में रेलवे ट्रैक प कब्जा जमाए बैठे है। पहले दिन रविवार को ही आंदोलनकारियों ने कुछ पटरियों की फिश प्लेटें उखाड़ नुकसान पहुचंाया। आंदोलनकारियों ने रेलवे ट्रैक के साथ ही हिंडौन-बयाना मेगा हाईवे को भी जाम कर रखा है।

उत्तर पश्चिम रेलवे ने इस मार्ग की 7 ट्रेनों का मार्ग बदला है। इससे इस मार्ग पर यात्रा करने वाले यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। अब आंदोलन की समाप्ति तक ये ट्रेनें परिवर्तित मार्ग से संचालित होंगी। हिण्डौन सिटी -बयाना रेलखंड पर रेल यातायात अवरुद्व हो गया है।

आंदोलन के कारण इन ट्रेनों का मार्ग परवर्तित

1. गाड़ी संख्या 02060 हजरत निजामुद्दीन-कोटा – यह वाया भरतपुर-बांदीकुई-जयपुर-सवाई माधोपुर चलेगी।

2. गाड़ी संख्या 09039 बांद्रा टर्मिनस-मुजफ्फरपुर- वाया सवाई माधोपुर- जयपुर- बांदीकुई -भरतपुर- आगरा फोर्ट चलेगी।

3. गाड़ी संख्या 02401 कोटा-देहरादून – यह वाया सवाई माधोपुर- जयपुर- दिल्ली चलेगी।

4. गाड़ी संख्या 02415 इंदौर-हजरत निजामुद्दीन- यह वाया सवाई माधोपुर- जयपुर- दिल्ली चलेगी।

5. गाड़ी संख्या 02416 हजरत निजामुद्दीन-इंदौर वाया दिल्ली- जयपुर और सवाई माधोपुर चलेगी।

6. गाड़ी संख्या 02963 हजरत निजामुद्दीन-उदयपुर यह वाया दिल्ली- जयपुर- अजमेर-चंदेरिया चलेगी।

7. गाड़ी संख्या 02963उदयपुर- हजरत निजामुद्दीन- यह वाया चंदेरिया- अजमेर-जयपुर-दिल्ली चलेगी।

दरअसल गुर्जर समाज की और से लंबित मांगों की मांग को पूरा करने के लिए आंदोलन की राह पर है। समाज दो गुटों में बंट गया है। एक गुट सरकार के वार्ता के बाद जंहा संतुष्ट नजर आ रहा है वंही दूसरा गुट आंदोलन की राह पर है। गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला गुट ने आंदोलन का आगाज तेज कर दिया।

बस सेवा ठप्प

राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम ने रविवार से ही बस का संचालन बंद किया है। जिसमें आगरा राजमार्ग पर परिवहन सेवा को बंद कर दिया है। जयपुर से दौसा, सिकंदरा, लालसोट, महवा, हिंडौन सिटी, करौली, बयाना, भरतपुर, आगरा मार्ग पर बसों का संचालन शामिल है।

इन स्थानों पर इंटरनेट बंद

गुर्जर आरक्षण आंदोलन के चलते जयपुर जिले की आठ तहसीलों में इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है। दूदू, कोटपूतली, पावटा, शाहपुरा, विराटनगर, जमवारामगढ़, फागी, मौजमाबाद, माधोपुरा में सेवा बंद है।

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version