राजस्थान में अवैध खनन गतिविधियों की शिकायत के लिए जारी हुआ वाट्सएप नंबर

Rajasthan Government WhatsApp number issued to complain about illegal mining activities

Illegal Mining Whatsapp, Rajasthan news, Rajasthan hindi news, CM bhajanlal sharma, Bhajanlal Sharma, jaipur news, Jaipur hindi news, Illegal Mining, Rajasthan News in Hindi, Latest Rajasthan News in Hindi, Rajasthan Hindi Samachar,

Rajasthan Government WhatsApp number issued to complain about illegal mining activities

जयपुर। राजस्थान में मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के निर्देशों पर राज्य के खान विभाग ने अवैध खनन गतिविधियों पर लगाम कसने की पूरी तैयारी कर ली है। अवैध खनन गतिविधियों को समूल नष्ट करने के लिए विभाग द्वारा अब जनभागीदारी भी ली जाएगी। विभाग द्वारा मुख्यालय स्तर पर सप्ताह के सातों दिन 24 घंटें संचालित होने वाला नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। आमलोगों की सुविधा के लिए राज्य सरकार द्वारा कंट्रोल रुम का वाट्सएप नंबर 9467842101 भी जारी किया हैं।

यह वाट्सएप नंबर देर रात तक काम करना शुरू कर देगा। प्रदेश के किसी भी क्षेत्र से कहीं पर भी होने वाली अवैध खनन, अवैध खनिज परिवहन और अवैध खनिज भण्डारण से संबंधित जानकारी या शिकायत कोई भी नागरिक मय लोकेशन के इस वाट्सएप नंबर पर दे सकते हैं।

माइंस सचिव आनन्दी ने माइंस विभाग के अधिकारियों की वर्चुअल बैठक लेते हुए स्पष्ट निर्देश दिए कि सरकार का ध्येय अवैध खनन गतिविधियों को समूल नष्ट करना है और इसके लिए अधिकारियों को अवैध गतिविधियों के मूल स्रोत पर प्रहार करना होगा ताकि अवैध गतिविधियों पर स्थाई रोक लग सके।

विभाग द्वारा स्थापित नियंत्रण कक्ष का एसएमई विजिलेंस एसपी शर्मा को प्रभारी बनाया गया है और नियंत्रण कक्ष ने शनिवार से तत्काल प्रभाव से काम करना आरंभ कर दिया गया है। नियंत्रण कक्ष सप्ताह के सातों दिन यानी कि अवकाश के दिन भी 24 घंटों काम करेगा।

वाट्सएप नियंत्रण कक्ष पर प्राप्त होने वाली सूचनाओं पर अविलंब कार्यवाही कराने के निर्देश दिए गए हैं वहीं वाट्सएप पर प्राप्त होने वाली सूचनाओं व शिकायतों पर कार्यवाही की राज्य सरकार स्तर पर समीक्षा की जाएगी।

बैठक में संयुक्त सचिव माइंस नीतू बारुपाल ने बताया वर्चुअल बैठक में अतिरिक्त निदेशक विजिलेंस योगेन्द्र सिंह सहवाल ने पीपीटी के माध्यम से अभियान के दौरान की गई कार्यवाही की जानकारी दी।

अतिरिक्त निदेशक ओमप्रकाश जैन, अतिरिक्त निदेशक जयपुर बीएस सोढ़ा, ओएसडी महावीर प्रसाद मीणा, एडीजी आलोक जैन, एसजी संजय गोस्वामी, जेएलआर गजेन्द्र सिंह ने हिस्सा लिया।

बागेश्वर धाम के धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के आपत्तिजनक वीडियो नही हटाने पर यू-ट्यूब, फेसबुक, एक्स को नोटिस

Tags : Rajasthan Government,  WhatsApp number, illegal mining activities, , CM Bhajanlal Sharma,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version