एम-पासपोर्ट एप से पासपोर्ट के लिए पुलिस सत्यापन अब एक सप्ताह में होगा

Now Police Verification For Passport Through mPassport App At Home

Police Verification For Passport, Passport seva kendra, Verification For Passport, Online Passport service, mPassport App, How to use mPassport App, how to police verification on mPassport App, mpassport seva login,

Now Police Verification For Passport Through mPassport App At Home

जयपुर। मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने कहा है कि पासपोर्ट (Passport) एक अति महत्वपूर्ण नागरिक दस्तावेज है, जिसको जारी करने से पहले हर पहलू की जांच करना जरूरी है। एम-पासपोर्ट एप (mPassport App) के माध्यम से सूचना तकनीक का उपयोग कर इस प्रक्रिया को सरल बनाया गया है, जिससे नागरिकों को लम्बी प्रक्रिया से राहत मिलेगी।

mPassport App : सभी पुलिस थानों को एप से जोड़ कर मैपिंग

श्री आर्य ने मंगलवार को शासन सचिवालय के सभागार में भारत सरकार के विदेश मंत्रालय तथा राज्य के गृह विभाग (Department of Home) के संयुक्त तत्वावधान में एम-पासपोर्ट एप (mPassport App) का शुभारम्भ किया। प्रदेश के सभी पुलिस थानों (Police Station) को एप से जोड़ कर मैपिंग कर दी गई है।

इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया (Passport application Process) में पुलिस सत्यापन (Police Verification) एक अहम चरण है, जिस पर सूचना संकलन और डाटा संधारण करने का काम बहुत संवेदनशीलता और जिम्मेदारी के साथ किया जाना चाहिए।

स्वागत उद्बोधन में प्रमुख शासन सचिव गृह अभय कुमार ने एम-पासपोर्ट एप की उपयोगिता पर चर्चा की।

Now Police Verification For Passport Through mPassport App At Home

उन्होंने बताया कि विदेश मंत्रालय तथा गृह विभाग द्वारा संयुक्त रूप से जारी इस एप में पुलिस सत्यापन के लिए अधिकतर सवालों का जवाब ‘हां’ या ‘नहीं’ में रिकॉर्ड किया जाता है। यह प्रक्रिया अधिक पारदर्शी और सुविधाजनक है। इसके शुरू होने से पासपोर्ट के लिए पुलिस सत्यापन की अवधि दो सप्ताह से घटकर एक सप्ताह हो जाएगी।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में कुछ जगहों पर ‘पायलट रन’ के बाद अब इसे पूरे राज्य में लागू किया जा रहा है।

विदेश मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव प्रभात कुमार ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पुलिस सत्यापन प्रक्रिया में एम-पासपोर्ट एप के उपयोग से भारतीय नागरिकों के लिए पासपोर्ट प्राप्त करना तो आसान होगा ही, विदेश में रह रहे भारतीयों तथा भारतीय मूल के लोगों के लिए ‘पुलिस क्लीयरेन्स सर्टिफिकेट’ प्राप्त करने में भी यह एप उपयोगी होगा।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार ‘डीजी लॉकर’ (Digi Locker) सुविधा को भी प्रचारित कर रही है, जिससे लोगों को विदेश यात्रा के दौरान अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को हर समय साथ रखने की आवश्यकता से छूट मिल सके।

Now Police Verification For Passport Through mPassport App At Home

पुलिस महानिदेशक इंटेलिजेन्स उमेश मिश्रा ने बताया कि एम-पासपोर्ट सुविधा के बेहतर परिणाम के लिए पासपोर्ट तथा पुलिस अधिकारियों के समंवित प्रयास आवश्यक हैं।

उन्होंने बताया कि पुलिस सत्यापन में लगने वाले समय को कम करने के लिए कांस्टेबल स्तर तक पुलिस कार्मिकों का क्षमता संवद्र्धन किया जा रहा है। इस सुविधा से पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया में (Rajasthan Police) पुलिस की सेवा गुणवत्ता में सुधार आएगा।

कार्यक्रम में गृह सचिव सुरेश गुप्ता, विशिष्ट सचिव गृह वी. सरवन कुमार, क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी नीतू भगोतिया, पुलिस अधीक्षक शांतनु कुमार सिंह, गृह विभाग के संयुक्त शासन सचिव  देवेन्द्र कुमार, रामनिवास मेहता तथा सोविला माथुर सहित पुलिस, गृह एवं पासपोर्ट विभाग (Passport Department Rajasthan) के अधिकारी उपस्थित थे।

More News : Police Verification For Passport, Passport seva kendra, Verification For Passport, Online Passport service,  mPassport  App, How to use mPassport  App, how to police verification on mPassport  App, mpassport seva login,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version