जयपुर : डेरा सच्चा सौदा से 629 परिंडे, 229 जरूरतमंदों को राशन और महिलाओं को मिली सिलाई मशीनें

Jaipur : Dera Sacha Sauda program in Royal Haveli

Dera Sacha Sauda , Royal Haveli, Jaipur, Dera Sacha Sauda Jaipur Event, Royal Haveli Jaipur, Jaipur Royal Haveli,

Jaipur : Dera Sacha Sauda program in Royal Haveli

जयपुर। शहर के स्टैच्यू सर्किल स्थित रॉयल हवेली (Royal Haveli ) में डेरा सच्चा सौदा (Dera Sacha Sauda) के रूहानी स्थापना माह के पावन भंडारे पर साध संगत में अनंत, अथाह, आस्था का सैलाब देखने को मिला।

भीषण गर्मी में रूहानी ठंडक की फुहारें लेने के लिए हजारों की संख्या में साध संगत पहुंची। जयपुर जोन द्वारा मनाए गए भंडारे के दौरान मानवता भलाई के कार्यों को रफ्तार देते हुए डेरा सच्चा सौदा की पक्षी उद्धार मुहिम के तहत 629 मिट्टी के सकोरे (परिंडे), 229 परिवारों को एक महीने का राशन बांटा गया।

साथ ही अनेक बच्चों को पौष्टिक आहार की किटें व आत्मसम्मान मुहिम के तहत महिलाओं को स्वरोजगार में आत्मनिर्भर बनाने के लिए सिलाई मशीनें वितरित की गई।

Jaipur : Dera Sacha Sauda program in Royal Haveli

वहीं, इस पावन दिन की खुशी में साध संगत अपने पारंपरिक वेशभूषा में ढोल की थाप पर राजस्थानी संस्कृति के रंग में कठपुतली बन नाचते गाते हुये पंडाल पहुंची। इस दौरान साध संगत ने हाथ खड़े कर मानवता भलाई कार्यो में बढ़-चढ़कर भाग लेने का संकल्प लिया।

नामचर्चा की शुरुआत धन धन सतगुरु तेरा ही आसरा का इलाही नारा लगाकर की गई। इसके पश्चात कविराजों ने नूरे जलाल है छा गया सतगुरु प्यारा आ गया.. सहित अनेक भजनों के माध्यम से सतगुरु की महिमा का गुणगान किया।

Jaipur : Dera Sacha Sauda program in Royal Haveli

शब्दवाणी के बाद एलईडी स्क्रीन्स पर पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के रिकॉर्डिंड अनमोल वचनों को चलाया गया। इस दौरान साध संगत को रूहानी स्थापना माह की बधाई देते हुए 45 मेंबर रणजीत सिंह व सम्पूर्ण सिंह इन्सां ने कहा कि पूज्य गुरु जी के दिशा निर्देशन में डेरा अनुयायी मानवता उद्धार के कार्य कर रहे हैं। इन कार्यों में रक्तदान, पौधारोपण, जरूरतमंदों को राशन, गरीब कन्याओं की शादी, गुर्दा दान, पक्षी उद्धार मुहिम के तहत बेजुबान पक्षियों के लिए चुग्गा पानी का प्रबंध सहित अनेक कार्य शामिल हैं।

वहीं गर्मी के मौसम में पक्षी उद्धार मुहिम के तहत बेजुबान पक्षियों की सुध लेते हुए अधिक से अधिक परिंडे लगाने का भी साध संगत ने संकल्प लिया। अंत में पूज्य गुरु जी द्वारा भेजी गई 9वीं रूहानी चिट्ठी पढ़कर सुनाई गई, जिसे सुनकर साध संगत की आंखें नम हो गई।

 

मेडिकल कैंप से लाभांवित हुए लोग

45 मैंबर कुलभूषण इन्सां ने बताया कि राजस्थान संस्कृति से जुड़े सेवादारों ने लोक गायन शैली को शब्दों के माध्यम से व्यक्त किया तो साध संगत झूम उठी। 45 मैंबर रामप्रताप इन्सां ने बताया कि डेरा सच्चा सौदा के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य पर नन्ना फरिश्ता द्वारा लगाए गए चेकअप कैंप का साथ संगत ने लाभ उठाया। इस दौरान चिकित्सकों ने संगत के स्वास्थ्य की जांच की और जरूरत के अनुसार दवाइयां उपलब्ध करवाई।

Tags : Dera Sacha Sauda , Royal Haveli, Jaipur, Dera Sacha Sauda Jaipur Event, Royal Haveli Jaipur, Jaipur Royal Haveli,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version