इन्वेस्टर समिट-2022 : राजस्थान अपार औद्योगिक संभावनाओं का राज्य है -मुख्य सचिव

Investor Summit-2022: Rajasthan is a state of immense industrial potential - Chief Secretary

Investor Summit-2022, Rajasthan, Tourism, Rajasthan Tourism, Chief Secretary,

Investor Summit-2022: Rajasthan is a state of immense industrial potential - Chief Secretary

Investor Summit : जयपुर। मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने कहा कि राजस्थान में औद्योगिक विकास (Industrial Devlopment) की अपार संभावनाएं मौजूद हैं।

उन्होंने कहा कि इसे ध्यान में रखते हुए निवेश के लिए घरेलू व विदेशी निवेशकों को आमंत्रित किया जाना चाहिए जिससे राज्य में औद्योगिक विकास, रोजगार (Tourism) पर्यटन (Jobs) के नए अवसरों को बढ़ावा मिले।

मुख्य सचिव ने बताया कि मुख्यमंत्री (CM) अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) की बजट घोषणा वर्ष 2021-22 के अनुसार राज्य में नए निवेशकाें को आकर्षित करने के लिए इन्वेस्टर समिट (Investor Summit ) का आयोजन किया जाएगा। श्री आर्य गुरूवार को यहां शासन सचिवालय में राज्य में प्रस्तावित इन्वेस्टर समिट-2022 की उद्योग विभाग द्वारा आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

श्री आर्य ने कहा कि इन्वेस्टर समिट के माध्यम से इलैक्ट्रॅनिक्स, (Electronics) खनिज अन्वेषण, (Minerals) हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर, (Health Infrastructure) मेडिकल उपकरण (Medical equipment) जैसे अलग-अलग क्षेत्रों में निवेश बढाने के प्रयास किए जाएं।

उन्होंने पूर्व में जिन निवेशकाें ने घोषणा के उपरांत भी राज्य में निवेश नहीं किया उनसे फीडबैक लेकर उनकी समस्याओं का ‘वन स्टॉप सोल्यूशन’ (one stop solution) कर निवेश के लिए प्रोत्साहित करने का सुझाव दिया। श्री आर्य ने इन्वेस्टर समिट में सफल स्थानीय निर्यातकों को बुलाने का सुझाव भी दिया।

प्रमुख शासन सचिव, वित्त अखिल अरोड़ा ने कहा कि इन्वेस्टर समिट से राज्य में ना केवल निवेश में वृद्धि होगी बल्कि रोजगार (Jobs) के नए अवसर भी खुलेंगे।

उन्होंने कहा कि समिट में निवेशकों द्वारा महज घोषणाएं करना पर्याप्त नहीं है बल्कि इन घोषणाओं को अमली जामा पहनाना जरूरी है।

बैठक में उद्योग सचिव आशुतोष पेडणेकर ने कहा कि इन्वेस्टर समिट-2022 में नॉन रेजिडेन्ट राजस्थानी, घरेलू व विदेशी निवेशकों की भागीदारी से निवेश बढ़ाने के प्रयास किए जाएंगे।

इस अवसर पर में आयुक्त,उद्योग एवं ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट (बीआईपी)अर्चना सिंह, कार्यकारी निदेशक रीको एवं अतिरिक्त आयुक्त बीआईपी  रूकमणी रियार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version