होली पर गाय के गोबर से बनी लकड़ी से होगा होलिका दहन

Holika dahan will be done with wood made from cow dung on Holi

Holika Dahan, cow dung, Holi , Holi 2024, Holi Viral Video,

Holika dahan will be done with wood made from cow dung on Holi

होलिका दहन के लिए दो सौ टन गोकाष्ठ भेजी गुजरात

जयपुर। पर्यावरण को बचाने एवं गाय संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए इस बार राजधानी जयपुर में करीब पांच सौ स्थानों पर गाय के गोबर से बनी लकड़ी से होलिका दहन किया जायेगा। वहीं होली पर दौ सौ टन गौकाष्ठ गुजरात भेजा गया है।

अखिल भारतीय गौशाला सहयोग परिषद के अंतरराष्ट्रीय संयोजक एवं भारतीय जैविक किसान उत्पादक संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अतुल गुप्ता ने बताया कि गुजरात सरकार ने इस बार होली पर होलिका दहन महोत्सव गाय के गोबर से बनी लकड़ी से ही करना किया है। इसके लिए राजस्थान से दो सौ टन गोकाष्ठ भेजी जा रही है।

अतुल गुप्ता ने कहा कि सात वर्ष श्री पिंजरापोल गौशाला में शिवरतन चितलांगिया (महामंत्री) एवं राधेश्याम पाठक के नेतृत्व में गाय के गोबर की लकड़ी बनाने का काम शुरू किया गया। जयपुर में पांच सौ जगह पर होलिका दहन के लिए गौकाष्ठ के लिए बुकिंग हो चुकी है, वहीं उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु के चेन्नई से भी मांग की गई हैं। दस राज्यों में गौकाष्ठ भेजा जायेगा और इसके प्रति जागरुकता फैलाने का काम किया जायेगा। सौ से अधिक स्वयं सहायता समूह ने कम से कम 2000 टन गोबर की लकड़ी बनाई है और लगभग 70 प्रतिशत की खपत हो चुकी है।

उन्होंने कहा कि गोकाष्ठ की मांग बढ़ती जा रही है लेकिन जब सरकारें इसके प्रति आगे आयेगी तो जहां इसकी मांग और बढ़ेगी वहीं पर्यावरण और गाय संरक्षण को और मजबूती मिलेगी।

यह भी पढ़ें -Business Vastu Tips : व्यापार में वृद्धि के लिए अपनाएं ये खास वास्तु टिप्स

अमेजन इंडिया पर आज का शानदार ऑफर देखें , घर बैठे सामान मंगवाए : Click Here

Tags : Holika Dahan, cow dung, Holi, Holi 2024, Holi Viral Video,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version