वर्ल्ड फैडरेशन ऑफ न्यूरोलॉजिकल सोसाइटीज के सैकेंड वाइस प्रेसीडेंट बने डॉ.वीडी सिन्हा

Dr. VD Sinha became the second vice president of the World Federation of Neurological Societies

Dr. VD Sinha, Dr. VD Sinha Jaipur, Dr. VD Sinha News, Dr. VD Sinha Rajasthan, Road Safety , Road safety feature,

Dr. VD Sinha became the second vice president of the World Federation of Neurological Societies

-नए साल में डॉ.वीडी सिन्हा चलाएंगे ‘सेव लाइफ’ अभियान

जयपुर। प्रसिद्ध न्यूरो सर्जन डॉ. वीडी सिन्हा को वर्ल्ड फैडरेशन ऑफ न्यूरोलॉजिकल सोसाइटीज का सैकंड वाइस प्रेसीडेंट बनाया गया है। आपको बता दें डॉ. वीडी सिन्हा भारत के एक मात्र व्यक्ति हैं जिन्हें 183 देशों की संस्था- वर्ल्ड फैडरेशन ऑफ न्यूरोलॉजिकल सोसाइटीज का सैकेंड वाइस प्रेसीडेंट चुना गया है।

साउथ अफ्रीका के केपटाउन शहर में आयोजित वर्ल्ड प्रेस कांफ्रेंस के दौरान ऑनलाइन वोटिंग के जरिए विश्वभर के न्यूरो सर्जन्स की एक्जक्यूटिव कमेटी के 260 वोट में से 60.80 प्रतिशत वोट लेकर डॉ. वीडी सिन्हा ने जीत दर्ज की है। डॉ. वीडी सिन्हा का सैकेंड वाइस प्रेसीडेंट के रूप में दो साल (2023-2025) कार्यकाल होगा। इस दौरान प्रेसीडेंट मोरक्को की डॉ. नाजिया अबाडी ने कार्यभार संभाला।

उल्लेखनीय है कि डॉ. वीडी सिन्हा एशियन-ऑस्ट्रेलियन्स सोसाइटी ऑफ न्यूरोलॉजिकल सर्जन्स (AASNS) के अंतरराष्ट्रीय महासचिव भी रहे हैं। इसके अलावा डॉ. वीडी सिन्हा WFNS न्यूरोरिहैबलिटेशन एंड रिक्नस्ट्रेटिव न्यूरो सर्जरी के अध्यक्ष, वहीं,WFNS न्यूरो ट्रोमा कमेटी के बोर्ड मैंबर रहे।

Shani Dev ke Upay : शनिवार के दिन ये 5 काम मत करना, वरना लग जाएगी शनि की साढ़ेसाती

Dr. VD Sinha became the second vice president of the World Federation of Neurological Societies

डा. सिन्हा नेशनल स्लि बेस सोसाइटी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष तथा एसीएनएस के एक्जक्युटिव मैंबर भी रहेहैं। डॉ. वीडी सिन्हा वर्तमान में संतोकबा दुर्लभजी हस्पताल के न्यूरो सर्जरी विभाग के विभागाध्यक्ष हैं। इससे पहले डॉ. सिन्हा सवाई मान सिंह अस्पताल के न्यूरो सर्जरी विभाग से विभागाध्यक्ष व वरिष्ठ आचार्य रहे हैं।

डब्ल्यूएफएनएस के नवनिर्वाचित अंतरराष्ट्रीय सैकेंड वाइस प्रेजिडेंट डॉ. वीडी सिन्हा ने बताया कि विकासशील देशों में सड़क दुर्घटना में हैड इंजरी से होने वाली मौतें सबसे बड़ी चुनौती है। डॉ. सिन्हा ने कहा कि देश में रोड एक्सीडेंट से होने वाली मौतों के आंकड़े लगातार बढ रहे हैं, उन्हें कम करने के लिए पुलिस व न्यूरो सर्जन्स की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि सड़क हादसों में हैड इंजरी से घायल मरीजों की मौतों के आंकड़े को कम किया जा सकता है, इसके लिए घायल को गोल्डन अवर्स में अस्पताल पहुंचाकर उसका समय पर सही तरीके से उपचार करके उसकी जान बचाई जा सकती है। इसके लिए ट्रोमा सेंटर्स के न्यूरो सर्जन्स व आमजन को जागरूक करने की जरूरत है। इसके लिए देश के सीनियर न्यूरो सर्जन्स व सोसाइटी के सदस्य डाक्टर्स के सहयोग से नए साल 2024 में सेव लाइफ अभियान चलाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि सेफ ड्राइविंग के लिए पर खासकर दोपहिया वाहन चालकों को जागरूक किया जाना जरूरी है। इसके लिए रोड सेफ्टी प्रोग्राम आयोजित कर उनमें डॉ.वीडी सिन्हा द्धारा रोड सेफ्टी पर बनाई गई शॉर्ट मूवी का प्रदर्शन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें -Best Loan Apps : आसान लोन लेने के लिए ये हैं बेस्ट ऐप्स, मिलेगा 5 से 10 लाख रुपये का लोन

Tags : Dr. VD Sinha, Dr. VD Sinha Jaipur, Road Safety , Road safety feature,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version