राजस्थान का पहला जैविक गांव बनेगा दादिया

Dadia will become the first organic village of Rajasthan

organic village, organic Farming, organic Product, organic Fruits, organic Vegetables, Jaipur MP, Rajasthan organic Farming,

Dadia will become the first organic village of Rajasthan

जयपुर। जिले का दादिया गांव (Dadia Village) प्रदेश का पहला जैविक ग्राम (organic village) बनने जा रहा है। पूर्णतया जैविक खेती (organic Farming) करने के लिए ग्रामीणों ने सांसद रामचरण बोहरा व सरपंच गीता देवी की मौजूदगी में इसका संकल्प लिया है। किसानों के इस कार्य को पूरा कराने का जिम्मा भारतीय जैविक किसान उत्पादक संघ (ओएफपीएआईने लिया है।

इसके लिए सांसद (Jaipur MP) के दिशानिर्देशन व सरपंच के नेतृत्व में पूरी रूपरेखा तैयार की जाएगी। इस कार्य को मूर्तरूप देने में हैनिमैन चैरिटेबल मिशन सोसाइटी व सनराइज एग्रीलैंड एंड डवलपमेंट रिसर्च प्रा.लिभारतीय जैविक किसान उत्पादक संघ का सहयोग करेगी।

इस मिशन अगले एक साल में पूरा किया जाएगा। इसके तहत ओएफपीएआई किसानों को न केवल जैविक खेती का प्रशिक्षण देगी बल्कि उन्हें जैविक खादजैविक कीटनाशक व बीज भी मुहैया करवायेगी। इसके बाद जैविक उत्पाद के लिए किसानों को मार्केट उपलब्ध कराने का काम भी संगठन करेगा।

इसके लिए सांसद रामचरण बोहरा ने जैविक प्रदर्शनी के लिए स्वयं की 12 बीघा भूमि देने का ऐलान किया।

वहींसरपंच गीता देवी ग्रामीणों को जैविक खेती के लिए प्रेरित करने के लिए मोटिवेशनल कार्यशालाएं आयोजित करेंगी।

Dadia will become the first organic village of Rajasthan

ग्राम दादिया को संपूर्ण जैविक ग्राम बनाने व औषधीय पादपों की खेती (organic Farming) का संकल्प को लेकर श्रीपिंजरापोल गोशाला के सनराइज ऑर्गेनिक पार्क में आयोजित संगोष्ठी में सांसद रामचरण बोहरा ने कहा कि कोराना जैसी महामारी ने हर किसी को इम्युनिटी मजबूती के लिए जैविक व औषधीय खाद्य पदार्थों की महत्ता के बारे में सचेत कर दिया है।

उन्होंने कहा कि जैविक खाने (organic Food) से न केवल मनुष्य जानलेवा बीमारियों से बच सकता है बल्कि गोमाता का भी संरक्षण कर सकता है। आज गोमाता को बचाना बेहद आवश्यक हैइसलिए किसानों को रासायनिक खेती को त्यागकर जैविक खेती अपनाने की जरूरत है। इस कार्य के लिए भारत सरकार हरसंभंव सहायता के लिए तैयार है।

सांसद ने ओएफपीएआई के राजस्थान को जैविक स्टेट बनाने की संकल्प की सराहना करते हुए कहा कि संगठन अपने इस अभियान की शुरूआत मेरे पैतृक गांव दादिया से कर रहा हैमेरे लिए खुशी की बात है। संगठन के इस कार्य में बतौर सांसद हर संभंव सहयोग का भरोसा देता हूं।

ओएफपीएआई (OfPAI) के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉअतुल गुप्ता ने कहा जैविक खेती के उत्पादों को उचित दाम दिलाने के उदेश्य से टोंक रोड (Tonk Road) पर राजस्थान जैविक उत्पाद मार्केट (Rajasthan organic Product Market)  खोला गया है।

यहां पर देश की प्रमुख जैविक उत्पाद निर्माता कंपनियां न केवल अपने उत्पाद बेच रही हैंबल्कि किसानों से उनके जैविक उत्पाद (organic Product) भी खरीद रही हैं।

Dadia will become the first organic village of Rajasthan

इस मार्केट से देश के अन्य राज्यों में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी जैविक उत्पादों का निर्यात किया जा रहा है।

कार्यक्रम संयोजक संगीता गौड़हैनिमैन चैरिटेबल मिशन सोसाइटी की सचिव मोनिका गुप्ता व प्रशांत चतुर्वेदी ने प्रतिभागियों का स्वागत किया। 

More News : organic village, organic Farming, organic Product, organic Fruits, organic Vegetables, Jaipur MP, Rajasthan organic Farming,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version