राजस्थान : डी.एल.एड. परीक्षा 30 अगस्त को, हो सकेंगे ऑनलाईन आवेदन

D.El.Ed. Exam on 30th August, online applications can be done

जयपुर(Rajasthan News)। शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा (Education Minister Govind Singh Dotasara) की पहल पर द्विवर्षीय अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम (डिप्लोमा इन एलीमेन्ट्री एजूकेशन) (D.L.Ed Exam 2020) में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली सार्वजनिक प्रतियोगी परीक्षा के लिए सोमवार से अभ्यर्थी ऑनलाईन आवेदन (Online Application) कर सकेंगे।

शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बताया कि इससे प्रदेश में बड़ी संख्या में युवाओं को प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के अवसर मिल सकेंगे। उन्होंने बताया कि डी.एल.एड. की परीक्षा प्रदेशभर में आगामी 30 अगस्त को आयोजित की जाएगी। इसके लिए विभिन्न स्तरों पर तैयारियों करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

श्री डोटासरा ने बताया कि प्रारंभिक शिक्षा विभाग में अध्यापक लेवल प्रथम की भर्ती के लिए द्विवर्षीय अध्यापक शिक्षा डिप्लोमा (डी.एल.एड.) की योग्यता अनिवार्य हैं।

उल्लेखनीय है कि यह परीक्षा पहले उच्च शिक्षा विभाग (Education Department) के अंतर्गत विश्वविद्यालयों के स्तर पर आयोजित की जाती रही है। शिक्षा राज्य मंत्री श्री डोटासरा के निर्देशों और पहल से ही वर्ष 2019 से ही इसे प्रारंभिक शिक्षा विभाग के अधीन संचालित राज्य स्तरीय कार्यालय, पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं, द्वारा इसे सफलतापूर्वक पूर्ण पारदर्शिता से आयोजित किया गया था। इस बार भी यह परीक्षा पंजीयक, शिक्षा विभागीय परीक्षाएं द्वारा ही प्रदेशभर में 30 अगस्त को आयोजित की जाएगी।

शिक्षा राज्य मंत्री श्री डोटासरा ने डी.एल.एड. परीक्षा के लिए प्रदेश के युवाओं को शुभकामनाएं दी है। उन्होंने शिक्षा अधिकारियेां को निर्देश भी दिए हैं कि वे परीक्षा के ऑनलाईन आवेदन की विधिवत तैयारी के साथ ही परीक्षा के आयोजन से संबंधित विभिन्न व्यवस्थाओं को भी अमलीजामा पहनाए।

www.hellorajasthan.com की ख़बरें फेसबुक, ट्वीटर और सोशल मीडिया पर पाने के लिए हमें Follow करें.

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version