राजस्थान पुलिस अकादमी में खुलेगा साइबर अपराध जांच केन्द्र

Cyber Crime Investigation Centre will be open in Rajasthan Police Academy

Rajasthan news,Cyber Crime,CM ashok gehlot, Cyber Crime Investigation Centre,Rajasthan Police, Jaipur, Minority Hostel, Udaipur, Minority Hostel in Rajasthan, Congress, BJP, Rajasthan Hindi News,CM ashok gehlot,Cyber Crime,residential school,rajasthan news

अशोक गहलोत, फाइल फोटो ( Image Source : Ashok Gehlot Twitter )

जयपुर। देशभर में वर्तमान समय में ऑनलाइन धोखाधड़ी (Online Fraud) तथा (Cyber Crime) साइबर अपराधों बढ़ रहें है, जिसको ध्यान में रखकर राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने राजस्थान पुलिस अकादमी (Rajasthan Police Academy) में साइबर अपराध जांच केंद्र (Cyber Crime Investigation Centre) खोला जा रहा है।

जिसके लिए (CM) मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने केन्द्र के लिए 11.73 करोड़ रूपए के वित्तीय प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है। इससे प्रदेशवासियों को ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचाने तथा साइबर अपराधों की जांच में मदद मिल सकेगी।

यह भी पढ़ें : ज्योतिष के ये उपाय दिलाते है प्रतियोगी परीक्षा और नौकरी में सफलता

साइबर अपराध रोकने में पुलिस अधिकारियों को मिलेगी मदद

यह केन्द्र कानून प्रवर्तन एजेन्सियों, साइबर सुरक्षा पेशेवरों, कानूनी विशेषज्ञों, शोधकर्ताओं और उद्योग प्रतिनिधियों जैसे विभिन्न विषयों के विशेषज्ञों की राय लेगा। साथ ही, बढ़ते साइबर अपराधों से निपटने के लिए पुलिस अधिकारियों को अनुसंधान में दक्ष बनाएगा।

साइबर अपराध जांच केन्द्र खुलने से प्रदेश के पुलिस अधिकारियों को साइबर अपराध और ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामलों में जांच करने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही इन मामलों की जांच में तेजी आएगी, जिससे इस तरह के अपराधों पर रोक लग सकेगी।

इसके अतिरिक्त अकादमी में स्थित स्टेडियम में खिलाड़ियों के लिए सिंथेटिक एथलेटिक ट्रेक का भी निर्माण होगा। यह 400 मीटर लम्बाई और 8 लेन का होगा। इसके निर्माण में 7.50 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

उल्लेखनीय है कि श्री गहलोत द्वारा वर्ष 2023-24 के बजट में इस संबंध में घोषणा की गई थी।

राजस्थान में अब 50 जिलों और 10 संभाग का हमारा प्रदेश राज्य सरकार का फर्ज : मुख्यमंत्री

Tags : Cyber Crime Investigation Centre, Rajasthan Police Academy, Rajasthan Police , Cyber Crime ,

 

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version