खादी का प्रयोग करे जिससे वोकल फ़ॉर लोकल को बढावा मिल सके: केंद्रीय राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल

बीकानेर। केन्द्रीय संसदीय कार्य एवं भारी उद्योग और लोक उद्यम राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि संगठन के निर्देशानुसार सभी खादी का प्रयोग करे जिससे वोकल फ़ॉर लोकल को बढावा मिल सके। इसी से स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा मिल सकेगा। केंद्रीय राज्यमंत्री शुक्रवार को सांसद सेवा केन्द्र, बीकानेर में महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री की जयन्ती के साथ आत्मनिर्भर भारत अभियान का समापन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

केन्द्रीय राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि कांग्रेस व अन्य पार्टिया जो कृषि विधेयक का विरोध कर रही है और किसानों को भ्रमित कर रही है वह निराधार है। कांग्रेस के चूनावी घोषणा-पत्र में कृषि विधेयक पारित करना का मुददा था परन्तु वह इसे पारित नहीं करा पाये और मोदी जी द्वारा सर्वसम्मती से इसे लागू करवा दिया गया इसलिये कांग्रेस पार्टी किसानों को भ्रमित कर रही है।

केन्द्रीय मंत्री श्रीमेघवाल ने उज्जवला योजना पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की उपज है। उन्होने बताया कि बाल्यावस्था में जब मोदी जी की परीक्षा थी, उन्हे विद्यालय जाने में देरी हो रही थी उन्होने देखा कि उनकी माता जी रोटी बना रही है और लकड़ी गीली होने के कारण जल नहीं रही थी जिससे उनकी माताजी की आंखो से आँसू गिर रहे थे यह देखकर उनका मन भी विचलित हो गया। उसी घटना को ध्यान में रखते हुये मोदी जी ने उज्जवला योजना प्रारम्भ की ताकि कोई अन्य माता तथा बहिनों के आँखों से आँसू न गिरे। मोदी जी ने भारतीयों से आहवान किया कि जो सक्षम है वह व्यक्ति सब्सिडी का त्याग करें जिससे कि किसी गरीब परीवार के घर में चूल्हा जल सके । मोदी जी आहवान के कारण कई भारतीय प्रेरित होकर सब्सिडी का त्याग किया जिसके कारण आज कई गरीब परिवार उज्जवला योजना से लाभान्वित हो रहे है।

उज्जवला योजना के लाभार्थियों का सम्मान

केन्द्रीय राज्यमंत्री ने सांसद सेवा केन्द्र में प्रधानमंत्री आवास योजना एवं उज्जवला योजना के लाभार्थियों को माला, शॉल एवं खादी के वस्त्रों का वितरण किया गया। लाल बहादुर शास्त्री जी के बारे में केन्द्रीय मंत्री श्री अर्जुनराम मेघवाल ने बताया कि देश में अनाज की कमी आने पर अमेरीका द्वारा भारत के प्रधानमंत्री को धमकाने पर शास्त्री प्रत्येक भारतीय से सप्ताह में एक दिन उपवास रखना का आहवान किया जिसकी अनुपालना में सभी भारतीयों ने उपवास रखना प्रारम्भ किया ।

इससे पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने बीकानेर प्रभारी ओमप्रकाश सारस्वत एवं जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह के साथ आत्मनिर्भर भारत अभियान का समापन किया।

कार्यक्रम की शुरूआत केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पुष्प चढाकर किया।

बीकानेर संगठन प्रभारी ओमप्रकाश सारस्वत ने माननीय केन्द्रीय मंत्री का आभार जताते हुये कहा कि आप द्वारा कोरोना काल में बीकानेर वासियों के लिये कार्य किये गये है वो सभी बडे सराहनीय है।

जिलाध्यक्ष अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा कि सांसद सेवा केन्द्र द्वारा सेवा सप्ताह एवं कोरोना काल में जो कार्य किये गये तथा जनता की निरन्तर जनसुनवाई की जा रही है वह बहुत ही सराहनीय है इसके लिये उन्होने माननीय मंत्री महोदय का आभार जताया।

पूर्व शहर जिलाध्यक्ष सत्यप्रकाश आचार्य ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुये मोदी द्वारा चलाई जा रही जनहित कार्यों के बारे में भाजपा कार्यकर्ताओं को विस्तृृत रूप से समझाया।

भाजपा के रामगोपाल सुथार ने बताया कि पीएम द्वारा जो कृषि विधेयक पारित करवाया गया है उससे निश्चित रूप से किसानों की आय में बढोतरी होगी, उन्होने कृषि विधेयक पारित कराने के लिये माननीय प्रधानमंत्री जी एवं केन्द्रीय मंत्री का आभार जताया।

सांसद सेवा केन्द्र द्वारा चलाई गई परम्परा के तहत आज रागोपाल सुथार, श्याम सिंह हाडला एवं आरती आचार्य का माला व साफा पहनाकर जन्मदिन मनाया।

क्रार्यक्रम के समापन में रवि शेखर मेघवाल ने सांसद सेवा केन्द्र में आये सभी वरिष्ठ भाजपा नेताओं और भाजपा कार्यकर्ताओं को धन्यावाद दिया साथ ही सभी से आहवान किया कि हम सभी पार्टी के शीर्ष नेतृत्व द्वारा खादी के प्रयोग पर बल देकर अपने आस-पास भी दुसरे लोगों को भी स्थानीय उत्पादों से खादी खरीदने और पहनने के लिये प्रेरित करें।

श्री मेघवाल ने सभी कार्यकर्ताओं का सांसद सेवा केन्द्र के विभिन्न कार्यक्रमों को सफल बनाने के लिये भी आभार जताया। आज के कार्यक्रम का समापन सभी भाजपा कार्यकर्त्ताओं ने राष्ट्रगान के साथ किया।

ये रहे उपस्थित

आज के कार्यक्रम में बीकानेर शहर महामंत्री मोहन सुराणा, नरेश नायक, निल शुक्ला, उपाध्यक्ष अशोक बोबरवाल, जे.पी. व्यास, राजा सेवग, डॉ. अशोक मीणा, कोडाराम भादू, श्रीडूंगरगढ से विनोद गिरी, सहीराम जाट, डॉ. मीना आसोपा, प्रोमिला गोतम, श्रीमती बिन्दू सुथार, श्रीमती विजय लक्ष्मी, अनुसुईया सुथार, लूणकरनसर से मोहन कस्वां, बजरंग सोखल, विकास सियाग, विनोद धवल, अनूप गहलोत, प्रतीक स्वामी, मांगीलाल विश्नोई, जितेन्द्र भाटी, श्याम चायल, दुलीचन्द शर्मा, श्याम मोदी, श्री मुकेश औझा, नरसिंह सेवग, विनोद करोल, जेठमल नहाटा,दिनेश महात्मा, कमल आचार्य, चन्द्र प्रकाश गहलोतए चन्द्र प्रकाश शर्मा, . कमल गहलोत, प्रकाश मेघवाल,राजकुमार पारीक, आनन्द व्यास, राज कडेला, सुनिल मेघवाल, कोजाराम मेघवाल आदि कई भाजपा कार्यकर्ता सम्मिलित हुये।

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version