घरेलू पर्यटकों के लिए 24 फरवरी से पैलेस ऑन व्हील्स

बीकानेर । देश-दुनिया के पर्यटकों की पिछले 38 वर्षों से पहली पसंद बनी पैलेस ऑन व्हील्स (Palace on Wheels train) अब खासतौर पर भारतीय रेलवे 24 फरवरी 2021 से भारतीय (घरेलू) पर्यटकों (Domestic tourist) के लिए चलाएगा। इसके लिए विशेष पैकेज आरटीडीसी द्वारा जारी किए गए हैं।

बीकानेर प्रवास के दौरान आरटीडीसी के कोलकाता प्रभारी अधिकारी हिंगलाजदान रतनू ने संवाददाताओं को जानकारी देते हुए बताया कि विश्व की सबसे सुंदर, लग्जरी और ऐतिहासिक ट्रेन पैलेस ऑन व्हील अगले महीने पुनः पटरी पर दौड़ेगी। इससे राजस्थान पर्यटन विकास निगम /आरटीडीसी को भी गति मिलेगी। उत्साह के साथ कोरोना से उबरकर राजस्थान का पर्यटन परवान पर चढ़ाएंगे और मार्च महीने तक ही विभाग द्वारा इसकी भरपाई कर लेने के आसार है। वर्तमान में चूंकि कोरोनाकाल को देखते हुए विदेशी पर्यटकों की कमी महसूस की जा रही है उसके लिए ज्यादा जोर भारतीय पर्यटकों पर रहेगा।

दिल्ली से शुरु होकर राजस्थान और आगरा का भ्रमण, पहियों पर मिलेगा राजशाही राजमहल

रतनू ने बताया कि 24 फरवरी 2021 से शुरु हो रही ”पहियों पर राजमहल” का अहसास कराने वाली पैलेस ऑन व्हील्स ट्रेन दिल्ली से शुरु होकर जयपुर, जैसलमेर, जोधपुर, उदयपुर, चित्तौड़, सवाई माधोपुर, भरतपुर, आगरा होते हुए वापिस दिल्ली पहुंचती थी। लेकिन अब स्पेशल कोविड-19 ऑफर पर्यटन पैलेस ऑन व्हील्स तीन दिन और चार रातों के लिए दिल्ली से रवाना होकर आगरा, सवाईमाधोपुर, जयपुर, उदयपुर, आगरा का पर्यटन भ्रमण करवाया जाएगा, जिसमें दिल्ली से बुकिंग शुरू होकर जयपुर, उदयपुर, रणथम्भौर और आगरा पर्यटन भ्रमण के लिए रखा गया है। सात दिनों के टूर में इसका खास पैकेज 48 हजार रुपए का दिया गया है। वेबसाईट पर भी बुकिंग शुरु हो गयी है जिसे देखकर लग रहा है कि लोगों में उत्साह है। क्योंकि यह लग्जरी ट्रेन काफी महंगी लेकिन इस बार विशेष पैकेज देने से भारतीयों में जोश और उत्साह का संचार है। इस ट्रेन में अलग-अलग राज्यों का सैलून दिया जा रहा है। यह ट्रेन आरटीडीसी के अधिकारी एस.आर.जाटोलिया के निर्देशन मेें चलेगी।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में आरटीडीसी अधिकारियों की ऊर्जावान टीम में पर्यटन सचिव व आरटीडीसी चेयरमैन आलोक गुप्ता, प्रबंध निदेशक (एमडी) निकया गोहाएन, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर ज्योति चैहान, ईडी फाईनेंस होशियार सिंह पूनिया एक नया नवाचार कर रहे हैं और निश्चित तौर पर पिछले वर्ष कोविड-19 कोरोना से हुए नुकसान की भरपाई इस वर्ष में पूर्ण करके पर्यटन को बुलंदियों तक पहुंचाते हुए एक अचीवमेंट करेंगे।

इस वर्ष की बुकिंग को आगे शिफ्ट किया

रतनू ने बताया कि वर्ष-2021 के जनवरी, फरवरी व मार्च की बुकिंग को अक्टूबर, नवम्बर, दिसम्बर 2021 तक शिफ्ट किया गया है। पिछले 38 वर्षों के इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है जब कोविड-19 की वजह से पैलेस ऑन व्हील्स पूरे 1 सत्र के लिए नहीं चल पाई। लेकिन अब तीन दिन चार रातों के लिए स्पेशल बुकिंग की जा रही है, इसके लिए आरटीडीसी ने सभी तैयारियां युद्ध स्तर पर चल रही है।

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version