चुरु सीएमएचओ ने किया कोविड वार्ड व कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण

चूरू। जिले के राजकीय डेडराज भरतिया चिकित्सालय के कोविड केयर वार्ड व राजकीय नर्सिंग प्रशिक्षण केन्द्र में संचालित जिला कोविड केयर सेंटर का सोमवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनमोहन गुप्ता एवं चिकित्सा अधिकारियों की टीम ने निरीक्षण किया।

सीएमएचओ डॉ. मनमोहन गुप्ता ने जिला अस्पताल के कोविड केयर वार्ड में लगाये गये वेंटिलेटर व आईयूसी बैड के बारे में जानकारी ली। इस दौरान गंभीर मरीजों के संबंध में जारी गाइडलाइन की पालना करने के निर्देश दिये। जिला अस्पताल में डॉ.एच.एफ. गौरी ने बताया कि जिला अस्पताल में कोविड संक्रमित मरीजों के लिये वेंटिलेटर व आईयूसी बैड की पर्याप्त व्यवस्था है। इस दौरान उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवकरण गुरावा ने कोविड वार्ड में सभी प्रोटोकॉल की पालना करने तथा सभी मरीजों को समय पर चिकित्सा सुविधा के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि चिकित्साकर्मी कोविड गाइडलाइन की पालन कर पीपीई किट के साथ मरीजों का उपचार करें। निरीक्षण के दौरान डीपीएम आशीष खण्डेलवाल, एनसीडी के प्रेमशंकर शर्मा, अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी प्रताप सिंह व सहायक प्रशासनिक अधिकारी प्यारेलाल भी मौजूद रहे।

संक्रमित मरीजों से किया सीधा संवाद, व्यवस्थाओं का लिया जायजा

सीएमएचओ डॉ. गुप्ता ने नर्सिंग प्रशिक्षण केन्द्र में बनाये गये कोविड केयर सेंटर का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कोविड संक्रमित मरीजों से सीधा संवाद किया। इस दौरान उन्होंने कोविड सेंटर पर आने वाले खाने की गुणवत्ता के संबंध में भी मरीजों से बातचीत की। कोविड संक्रमितों ने कोविड केयर सेंटर की व्यवस्थाओं को लेकर कई सुझाव दिये साथ ही व्यवस्थाओं की सराहना की। बीसीएमओ तथा कोविड केयर सेंटर प्रभारी डॉ. अहसान गौरी ने बताया कि मरीजों को कोविड केयर की गाइडलाइन की पालना के साथ खाली समय में मनोरंजन की व्यवस्था की गई है। परिजनों को भी पूरी तरह संतुष्ट किया जाता है। संक्रमित लोगों ने बताया कि कोविड केयर सेंटर पर घर जैसा माहौल है जिससे सकारात्मक उर्जा मिलती है और मरीज जल्द स्वस्थ होता हैं। सीएमएचओ डॉ. गुप्ता ने बताया कि कोविड-19 की गाइडलाइन के तहत दो गज दूरी, सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूकने व बार-बार साबुन से हाथ धोने की पालना करना आवश्यक हैं। उन्होंने बताया कि संक्रमित के परिवार के सदस्य व अन्य लोगों में लक्षण आने पर तत्काल जांच करवाये।

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version