सऊदी अरब में अब पढ़ाई जाएगी रामायण और महाभारत

Saudi Arabia, Saudi Arabia, curriculum, Mahabharata, Saudi Arabia vision 2030 , new curriculum of Saudi Arabia,

जेद्दा। भारत की रामायण और महाभारत (Ramayana and Mahabharata) को अब सऊदी अरब (Saudi Arabia) के विद्यार्थियों (Students) को भी पढ़ाया जाएगा, इसके साथ ही कल्चर और भारतीय तारीख के बारे में भी शिक्षा (Indian Culture) दी जाएगी। इससे उन्हे भारत के कल्चर और धर्म से जुड़ी जानकारी मिल सकेगी। इसके लिए प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने विजन 2030 में शामिल किया गया है।

सऊदी अरब (Saudi Arabia) में तालीम के सेक्टर में तबदीली लाते हुए सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने विजन-2030 (Saudi Arabia Vision 2030) को जारी किया है, जिसमें भारतीय तहजीब और रामायण-महाभारत को खास अहमियत दी गई है।

सऊदी अरब में तालीम के सेक्टर के लिए प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Mohammed bin Salman) ने विजन 2030 के तहत दिगर मल्कों की तारीख और कल्चर पर रिसर्च को जरूरी बताया है। सऊदी अरब के नए निसाब में योग और आयुर्वेद को भी शामिल किया गया है। इस हवाले से सऊदी अरब की हुकूमत ने कहा है कि उनका मकसद है कि मुल्क की आने वाली पीढ़ी अलग अलग मुल्क की तहजीबो सिकाफत रो जाने।

सऊदी सरकार का विजन 2030
सऊदी अरब सरकार की तरफ से जारी विजन 2030 में अंग्रेजी जबान को मुल्क के लिए पूरी तरह से जरूरी कर दिया गया है। यानि, अब सऊदी अरब के स्टूडेंट्स को इंग्लिश कंम्पलसरी जबान के तौर पर पढ़ना होगा।
सऊदी अरब के एक ट्विटर यूजर ने नए निसाब को लेकर एक स्क्रीन सॉट शेयर किया है, जिसमें उन्होंने लिखा है कि सऊदी अरब का नया विजन-2030, नया सिलेबस और निसाब ऐसा (Ramayana and Mahabharata) मुसतक्बिल बनाने में मदद करेगा जो मुश्तरक और मॉडर्न होगा।

उन्होंने इसी ट्वीट में आगे लिखा, नए सिलेबस में रामायण-महाभारत को भी शामिल किया गया है। यकीनन ये नया सिलेबस बढ़ने में स्टूडेंट्स को मजा आएगा और उन्हें अलग अलग धर्मों के बारे में जानकारी मिलेगी।
अब भारतीय धर्म, पारंपरिक रीति रीवाज को कई देशों में पढ़ाया और सिखाया जा सकेगा।

More News : Saudi Arabia, Saudi Arabia,  curriculum, Mahabharata, Saudi Arabia vision 2030, new curriculum of Saudi Arabia, Mohammed bin Salman,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version