April Grah Gochar 2023 : अप्रैल माह में कई ग्रहों का होगा गोचर, सूर्य, गुरु, शुक्र ग्रह बदलेंगे राशि

April Grah Gochar 2023 : Guru Shukra Budh Surya Gochar impact on these Zodiac Sign

April Grah Gochar 2023 , Grah gochar 2023, grah gochar april 2023, guru gochar 2023, shukr gochar april 2023, guru mesh rashi me gochar, guru rashi parivartan 2023, surya gochar apil 2023, budh gochar 2023, april rashi parivartan,

April Grah Gochar 2023 : Guru Shukra Budh Surya Gochar impact on these Zodiac Sign

April Grah Gochar 2023 : ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ग्रहों और नक्षत्रों की स्थिति के हिसाब से अप्रैल माह ( April Grah Gochar ) काफी खास होने वाला है। क्योंकि इस माह सूर्य, गुरु, शुक्र जैसे ग्रह राशि परिवर्तन कर रहे हैं। इस ग्रहों के गोचर करने से कई संयोग के साथ महायोग बन रहे हैं। पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल को लगेगा। ये कंकणाकृति सूर्य ग्रहण होगा। लेकिन भारत में नहीं दिखेगा। इसलिए इसका धार्मिक महत्व भी नहीं होगा।

पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि अप्रैल के महीने में गुरु बृहस्पति और शुक्र समेत कई ग्रहों का राशि परिवर्तन होने जा रहा है। 21 अप्रैल को बुध मेष राशि में और 22 अप्रैल को गुरु मेष राशि में प्रवेश कर रहे हैं।

ऐसे मेष राशि में जाते ही राहु के साथ मिलकर गुरु चांडाल योग बनेगा। इस योग को ज्योतिष शास्त्र में बेहद विनाशकारी योग माना गया है। इसके साथ ही ग्रहों के राजा सूर्य मे मेष राशि में प्रवेश कर रहे हैं जहां पहले से ही राहु विराजमान है।

ऐसे में राहु और सूर्य की युति से ग्रहण योग भी बनेगा। ऐसे में अप्रैल माह कई राशियों के जीवन में मुश्किलें पैदा कर सकते हैं। इसके साथ ही कई ऐसी राशियां हैं जिन्हें इस पास खुशियां ही खुशियां मिलने वाली है।

यह भी पढ़ें : Hotstar : ऐसे करें हॉटस्टार डाउनलोड कैसे करें, How to download Hotstar app

Surya Gochar : सूर्य गोचर

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि शुक्रवार 14 अप्रैल 2023 को मीन राशि से निकलकर सूर्य मेष राशि में प्रवेश कर रहे हैं। इस राशि में 15 मई तक रहेंगे।

Guru Gochar : गुरु गोचर

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, गुरु बृहस्पति शनिवार 22 अप्रैल 2023, को मेष राशि में प्रवेश करने वाले हैं। इस राशि में गुरु 1 मई 2024 तक रहेंगे।

Shukra Gochar : शुक्र गोचर

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि शुक्र 6 अप्रैल को मेष राशि से निकलकर वृषभ राशि में प्रवेश कर रहे हैं। इस राशि में 2 मई तक रहेंगे। इसके बाद मिथुन राशि में प्रवेश कर जाएंगे।

Grah Gochar : ग्रहों की युति

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि अप्रैल माह में मंगल की मेष राशि में गुरु, राहु, बुध और सूर्य ग्रह की युति हो रही है। इसके साथ ही गुरु और राहु की युति से गुरु चांडाल योग बन रहा है।

20 अप्रैल को पहला सूर्य ग्रहण

ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया कि पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल को लगेगा। ये कंकणाकृति सूर्य ग्रहण होगा। लेकिन भारत में नहीं दिखेगा। इसलिए इसका धार्मिक महत्व भी नहीं होगा। ये ग्रहण दक्षिण-पूर्व एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अंटार्कटिका, प्रशांत और हिंद महासागर में दिखेगा।

पंचांग के अनुसार यह सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार सुबह 7:04 से दोपहर 12:29 बजे तक रहेगा, जो भारत में दिखाई नहीं देगा। इसलिए इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा।

यह भी पढ़ें : ज्योतिष के ये उपाय दिलाते है प्रतियोगी परीक्षा और नौकरी में सफलता

 April Grah Gochar 2023 Impact  : यह होगा असर

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि देश की राजनीति में बड़े बदलाव होंगे। नए चेहरे और युवाओं को मौका मिलेगा। कुछ नेताओं को हानि होगी। पड़ोसी देशों से तनाव बढ़ेगा। अनचाही घटनाएं होगी। वाद विवाद ज्यादा होंगे। भूकंप आगजनी रेल और वायुयान दुर्घटना होगी। किसी प्रसिद्ध व्यक्ति का निधन। सड़क दुर्घटनाएं ज्यादा होगी। बाजार और व्यापार को फायदा होगा। किसानो को फायदा होगा। अन्न उत्पादन ज्यादा होगा।

लोहा इस्पात मेडिकल और केमिकल्स व्यापार तरक्की करेंगे। आंखों एवं त्वचा के रोग बढ़ेंगे। सोने की कीमत और विदेशी करेंसी में उतार-चढ़ाव रहेगा। पेट्रोल, डीजल और तेल के दाम बढ़ने का अनुमान है। देश में विवाद होंगे। वायु यान हेलीकॉप्टर ड्रोन पटाखे आतिशबाजी को लेकर लड़ाई झगड़े दंगा फसाद होने की संभावना।

धोखाधड़ी छल कपट प्रपंच लड़ाई झगड़े दंगे फसाद घोटाला होने की संभावना। मेडिकल इंजीनियर डॉक्टर सर्जन फिजिशियन टीचर मशीन केमिकल कंस्ट्रक्शन आयात निर्यात वायर सप्लायर मजदूर आदि को लाभ मिलेगा। ज्योतिषी कर्मकांड रिसर्च करने वाले साधना करने वालों की डिमांड बढ़ेगी और इनके लिए कोई सकारात्मक कदम सरकार की ओर से उठाया जायेगा।

उपाय

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि हनुमानजी की पूजा करनी चाहिए। लाल चंदन या सिंदूर का तिलक लगाना चाहिए। मसूर की दाल का दान करें। शहद खाकर घर से निकलें। हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें। मंगलवार को बंदरों को गुड़ और चने खिलाएं। भगवान श्री विष्णु की उपासना करें। बंदर, पहाड़ी गाय या कपिला गाय को भोजन कराएं। रोज उगते सूर्य को अर्घ्य देना शुरू करें। जन्मदाता पिता का सम्मान करें, प्रतिदिन उनके चरण छुकर आशीर्वाद लें ।

Read Also : Eat Food according to the Zodiac Sign : राशि के अनुसार करें अपने भोजन का चयन

 April Grah Gochar 2023 impact on Zodiac Sign : भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास बता रहे हैं ग्रहों की राशि परिवर्तन का 12 राशियों पर असर

मेष : आर्थिक स्थिति मजबूत होगी बीमारी का अंदेशा है।
वृष : प्रमोशन के योग बनेंगे। सेहत संबंधी परेशानियां हो सकती हैं।
मिथुन : रोजगार मिलेगा। समृद्धि बढ़ेगी।
कर्क : तनाव और दौड़-भाग रहेगी। समस्याएं सुलझ जाएंगी।
सिंह : मेहनत ज्यादा होगी और उसका फायदा मिलेगा।
कन्या : मांगलिक कामों के योग बनेंगे। खर्चा भी बढ़ेगा।
तुला : प्रॉपर्टी खरीदी-बिक्री के साथ ही रियल एस्टेट में निवेश के योग हैं।
वृश्चिक : परिवार से मदद मिलेगी। खर्चों पर नियंत्रण रखें।
धनु : मेहनत के मुताबिक सफलता मिलेगी। संतान संबंधी चिंता रहेगी।
मकर : खर्चा बढ़ेगा। सेहत संबंधी परेशानी भी रहेगी।
कुंभ : सेहत संबंधी परेशानी रहेगी। तनाव बढ़ेगा।
मीन : धन हानि और सेहत संबंधी परेशानी होगी। स्थान परिवर्तन के योग हैं।

यह भी पढ़ें : Nimbu Mirch Totke : नींबू मिर्ची बांधने से कैसे मिलती है तरक्की या असफलता, जाने कैसे

Tags : April Grah Gochar 2023, Zodiac Sign ,

Read Hindi News, Like Facebook Page : Follow On Twitter:

Exit mobile version