भारत-अमेरिका संयुक्त युद्वाभ्यास वज्र प्रहार अगले माह से

0
VAJRA PRAHAR, INDIAN ARMY
फाइल फोटेा

बीकानेर। भारत – पाकिस्तान अंर्तराष्ट्रीय सीमा क्षेत्र में भारत – अमेरिका संयुक्त युद्वाभ्यास वज्र प्रहार2018 (VAJRA PRAHAR) नंवबर माह से शुरु हेागा। यह अभ्यास इन देानेां देशों के बीच 2010 से हो रहा है।

प्रधानमंत्री ने लांच किया ‘मैं नहीं हम’ पोर्टल और एप
रक्षा सूत्र बतातें है कि एशिया की सबसे बड़ी बीकानेर जिले की महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में में भारत – अमेरिका संयुक्त युद्वाभ्यास वज्र प्रहार 2018 इस बार 19 नंवबर से शुरु हेाकर 2 दिसंबर 2018 तक होगा। इसमें भारत व अमेरिका के सैन्य अधिकारी व जवान भाग लेंगे। दोनेां देशों के इस संयुक्त युद्वाभ्यास का उद्वेश्य विशेष बलों के मध्य रणनीतियों के पारस्परिक आदान-प्रदान और अंतर संक्रियता को बढ़ावा देने के माध्यम से भारत एवं अमेरिका के बीच सैन्य संबंधों को प्रोत्साहित करना है।
रक्षा सूत्र बतातें है कि इस अभ्यास में विद्रोह-रोधी एवं आतंकवाद-रोधी वातावरण में अभियान संचालित करने की विशेषज्ञता साझा करके संयुक्त रणनीतियों का विकास करना भी शामिल है।

भारत और पर्थ के बीच सीधी नॉन-स्टॉप विमान सेवा शुरू होगी: सिन्हा

गौरतलब है कि जनवरी, 2018 में भारत एवं संयुक्त राज्य अमेरिका की सेनाओं का संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘वज्र प्रहार’ (VAJRA PRAHAR) संयुक्त बेस लेविस मैकॉर्ड, सिएटल(Seattle) , संयुक्त राज्य अमेरिका(America) में आयोजित हुआ। अभ्यास में भारतीय सेना के दक्षिणी कमान की 45 सदस्यीय सदस्यीय विशेष बल टीम शामिल हुई। ‘वज्र प्रहार’ संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास की शुरुआत वर्ष 2010 में हुई। यह अभ्यास वर्ष 2012 से 2015 के मध्य तीन वर्षों की अवधि में आयोजित नहीं हुआ था। ‘वज्र प्रहार’ अभ्यास का विगत संस्करण मार्च, 2017 में राजसथान में आयोजित हुआ था।

#MeTooकी तर्ज पर #MenToo: अब पुरुष भी करेंगे महिलाओं के हाथों अपने यौन शोषण का ‘खुलासा’

हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें। हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।

Leave a Reply