राजस्थान : गरीबों को सस्ता इलाज उपलब्ध करवाएं प्राइवेट अस्पताल : मुख्यमंत्री

0
Rajasthan News : Private Hospitals Provide cheap treatment to poor people in Rajasthan : Chief Minister
जयपुर। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार गरीब एवं जरूरतमंद लोगों को गुणवत्तापूर्ण इलाज आसानी से उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी उद्देश्य को ध्यान में रख कर हमारी सरकार ने पिछले कार्यकाल में मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा एवं निःशुल्क जांच योजना शुरू की थी। यह एक बेहतरीन योजना है, जिसके अच्छे परिणाम मिले। इसकी सफलता को देखते हुए गुजरात सहित देश के 18 राज्यों की सरकारों ने इस योजना का अध्ययन करवाया। श्री गहलोत गुरुवार को जयपुर के मानसरोवर में एच.सी.जी. अस्पताल के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पिछले कुछ सालों में कई अच्छे प्राइवेट अस्पताल शुरू हुए हैं, लेकिन आवश्यकता यह है कि गरीबों को इन अस्पतालों में सस्ता इलाज सुलभ हो।
राजस्थान : गरीबों को सस्ता इलाज उपलब्ध करवाएं प्राइवेट अस्पताल : मुख्यमंत्रीश्री गहलोत ने कहा कि गांवों में बेहतर इलाज सुलभ नहीं होने से आज भी लोग तकलीफ में है। हमारी सरकार का यह प्रयास है कि दूर-दराज के क्षेत्रों में भी ऎसी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएं कि वहां चिकित्सक एवं नर्सिंग स्टाफ रूके और लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं दें। उन्होंने कहा कि लोगों को यह समझना चाहिए कि सरकारी अस्पतालों में भी अच्छा इलाज मिलता है। प्राइवेट अस्पताल से मरीजों की इलाज तक पहुंच बढ़ जाती है।
मुख्यमंत्री ने कैंसर के बढ़ते प्रकोप पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में इसके मरीजों की संख्या काफी बढ़ रही है। कैंसर विशेषज्ञ इसके कारणों को जानने के लिए सर्वे करवाएं। उन्होंने कहा कि कैंसर का इलाज बहुत महंगा है। यह कैसे सस्ता हो इसके लिए प्रयास जरूरी हैंं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार वाणिज्यिक आधार के बजाय ‘न लाभ, न हानि‘ के सिद्धांत पर कार्य करने वाले ऎसे चिकित्सा संस्थानों को हरसम्भव मदद देने का प्रयास करेगी। अस्पताल प्रबंधकों को गरीबों और बिना सिफारिश वाले मरीजों को निःशुल्क इलाज सुलभ करवाने की मंशा भी रखनी चाहिए।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच एवं निःशुल्क दवा योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना और केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना को मिलाकर ऎसा प्रयास करेगी, जिससे अधिक से अधिक लोगों को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हों। इन योजनाओं का लाभ हर जरूरतमंद को मिल सके, इसके लिए अनावश्यक औपचारिकताओं को भी समाप्त किया जाएगा।
नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल, कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, चिकित्सा राज्यमंत्री सुभाष गर्ग, महापौर विष्णु लाटा, मंगलम गु्प के चेयरमैन एनके गुप्ता तथा एचसीजी गु्प के चेयरमैन डॉ. बीएस अजय कुमार ने भी समारोह को संबोधित किया।
कार्यक्रम को समारोह में मंगलम गु्प की ओर से मुख्यमंत्री को मुख्यमंत्री राहत कोष में 5 लाख रुपए का चेक भी भेंट किया गया। इस अवसर पर मुख्य सचेतक महेश जोशी, विधायक श्रीमती गंगा देवी, सतीश पूनिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं गणमान्यजन उपस्थित थे।
हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें। हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।

Leave a Reply