प्रधानमंत्री मोदी के नये विजन के कार्यक्रम एक रात चांद के साथ का आगाज

0
बीकानेर। बीकानेर सांसद एवं केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण एवं संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने गत पूर्णिमा की रात्रि को प्रधानमंत्री मोदी के नये विजन के कार्यक्रम ‘‘एक रात चांद के साथ’’ कार्यक्रम का प्रारम्भ किया। श्री मेघवाल ने गत पूर्णिमा होली की रात्रि को चांद की रोशनी में स्थानीय जयनारायण व्यास नगर के निवासियों के साथ संवाद के कार्यक्रम में भाग लिया।
खास खबर: जनता ने लेफ्ट की चोट का जवाब वोट से दिया हैः पीएम मोदी
इस कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन के बारे में चर्चा करते हुऐ श्री मेघवाल ने बताया कि विश्व समुदाय भारत पर अत्याधिक कार्बन उत्सर्जन करने का आरोप लगाता आया है जिससे वैश्विक पर्यावरण, आॅजोन लेयर आदि को नुकसान पहुचता है, जबकि हमारी संस्कृति मूल रूप से पर्यावरण प्रेम का संदेश देने वाली है।

प्रत्येक व्यक्ति यदि पूर्णिमा की रात्रि को विद्युत आधारित यंत्रो व अन्य संसाधनो का उपयोंग त्याग कर चन्द्रमा की रोशनी में चर्चा करे समय बिताऐ तत्पश्चात चांद की रोशनी में ही रात्रि विश्राम करे ताकि चांद की शीतल रोशनी से होने वाले स्वास्थ्य सम्बधी लाभ के साथ-साथ उपभोग की जाने वाली विद्युत के उत्पादन में होने वाले कार्बन उत्सर्जन को कम किया जा सकेगा। इस प्रकार पर्यावरण को हानि कम होगी, श्री मेघवाल ने कहा ‘‘ वन आॅवर जीरो आॅवर’’ का काॅन्सेप्ट का प्रयोग जो विदेशों में पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रयोग में लाया गया वो भारत में उपयुक्त नही है। चांद की रोशनी में उक्त प्रयोग पुराने समय से भारतीय जीवन पद्धति का अंग रहा है। इसका पुनः प्रयोग हम आसानी से आत्मसात कर पायेगे।

इस अवसर पर स्थानीय प्रबुद्ध जनो ने चांदनी रात में होने वाले स्वास्थ्य लाभ व अन्य फायदो पर प्रकाश डाला कार्यक्रम में उपस्थित प्रमुख लोगो में  राजेन्द्र अग्रवाल, अखिलेश प्रताप सिंह, अनिल शुक्ला, संजय गुप्ता, रामप्रकाश बागड़ी, अभय पारीक, ब्रहमानन्द, भाजपा महिला मोर्चा अध्यक्ष मधुरिमा सिंह, सीमा सिंह, डाॅ. वंदना शुक्ला, अनिरूद्ध चैधरी, लक्ष्मीनारायण वर्मा, चतुर्भुज शर्मा, महेन्द्र शर्मा, घनश्याम सिंह, राजेन्द्र भाटी, दिनेश महर्षि, हेमेन्द्र सिंह आदि गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Assembly Election Result 2018 Live : त्रिपुरा में भाजपा की सुनामी तो नगालैंड में गठबंधन आगे और मेघालय में त्रिशंकु विधानसभा

श्रीदेवी के निधन से कंगना को लगा सदमा, ना होली ना बर्थ डे सेलिब्रेशन

आखिर आपका आधार कार्ड कहां-कहां हुआ इस्तेमाल, ऐसे जाने

मेट्रो में नौकरी का सुनहरा अवसर, कई पदों के लिए निकली वैकेंसी

पाइए हर खबर अपने फेसबुक पर।   likeकीजिए  hellorajasthan का Facebook पेज

Leave a Reply