किसानों को अच्छी गुणवत्ता की निर्बाध बिजली की आपूर्ति एवं कृृषि कनेक्शन जारी करने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए – ऊर्जा मंत्री

0
Dr.B.D.Kalla News,Dr.B.D.Kalla news, Dr.B.D.Kalla Bikaner, Dr.B.D.Kalla power minister in Rajasthan
जयपुर। ऊर्जा मंत्री बी.डी.कल्ला ने शुक्रवार को विद्युत भवन में पूरे पावर सेक्टर की विस्तार से समीक्षा की। इसके तहत प्रदेश में बिजली से सम्बन्धित योजनाओं एवं कार्यों की प्रगति की आला अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की।
  श्री कल्ला ने प्रदेश के विद्युत क्षेत्र में चल रही विभिन्न योजनाओं एवं कार्यों की निगमवार समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि कृृषि कार्य के लिए बिजली आपूर्ति की व्यवस्था इस तरह की जाए कि प्रदेश के किसानों को किसी भी प्रकार की कठिनाई नही होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि तीनों डिस्कॉम इस तरह बिजली आपूर्ति के ब्लॉक बनाएं जिससे किसानों को दिन कें समय सिंचाई के लिए बिजली मिल सके।
   ऊर्जा मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों को निर्धारित ब्लॉक में अच्छी गुणवत्ता की बिना व्यवधान के बिजली आपूर्ति किया जाना सुनिश्चित किया जाए और इसमें किसी भी स्तर पर कोताही नही बरती जाए। उन्होंने कहा कि लम्बित कृृषि कनेक्शन, जिनके मांगपत्र जमा हो चुके है उनको कनेक्शन जारी करने के कार्य को प्राथमिकता दी जाए। इसके साथ ही विद्युत निगमों के लॉस की स्थिति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को कहा कि वर्तमान में चल रहे 19 प्रतिशत के लॉस को कम करके 15 प्रतिशत के स्तर पर लाने के प्रयास किए जाएं।
बैठक में ऊर्जा मंत्री बी.डी.कल्ला को विद्युत निगमों की संगठनात्मक संरचना, वितरण, प्रसारण एवं उत्पादन नेटवर्क की जानकारी, प्रदेश में विद्युत उत्पादन की वर्तमान स्थिति, विद्युत की उपलब्धता एवं आपूर्ति, ग्रामीण विद्युतीकरण की प्रगति एवं विद्युत निगमों की वित्तीय स्थिति के बारें में प्रजेन्टेशन के माध्यम से जानकारी दी गई।
आयोजित बैठक में प्रमुख शासन सचिव-ऊर्जा एवं अध्यक्ष डिस्कॉम्स नरेश पाल गंगवार, विद्युत प्रसारण निगम के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक कुंजीलाल मीणा, विद्युत उत्पादन निगम के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक पी. रमेश, जयपुर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक ऎ.के.गुप्ता, अजमेर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक बी.एम.भामू, जोधपुर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक एस.एस.यादव सहित सभी विद्युत निगमों के उच्चाधिकारी उपस्थित रहे।
हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें। हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।

Leave a Reply