स्वच्छता का संदेश देने के लिए स्वच्छता को अपनाना जरूरी है – मेघवाल

0
बीकानेर। केंद्रीय जल संसाधन राज्यमंत्रा अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि स्वच्छता को हमें एक आदत बनानी होगी क्योंकि स्वच्छता सभी के लिए समान रूप से अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता का संदेश देने के लिए स्वच्छता को अपनाना जरूरी है।
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की फील्ड आउटरीच ब्यूरो कोटा इकाई द्वारा बीकानेर शहर में चल रहे दस दिवसीय विशेष जन चेतना कार्यक्रम के आरएसवी स्कूल में आयोजित समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में मेघवाल ने कहा कि घर के साथ-साथ अपने आसपास के क्षेत्रा को साफ करने के लिए शर्म छोड़कर इसे एक दायित्व के रूप में अपनाएं।
महापौर नारायण चोपड़ा ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने स्वच्छता का संदेश दिया। प्रधानमंत्रा ने  भारत को स्वच्छ बनाने हेतु एक आंदोलन शुरु किया है। हमें इस आंदोलन में अपनी भूमिका निभानी है । साथ ही हमें कचरे के रिसाइकिल पर विशेष ध्यान देना होगा,जो कचरा हमारे लिए अनुपयोग है। उससे हम अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं और स्वच्छ भारत बनाने में अपना योगदान दे सकते हैं।
कार्यक्रम में स्थानीय पार्षद पूजा भटनाकर ने कहा कि हमें घर के उत्सव-जैसे जन्मदिवस,शादी की सालगिरह आदि को किसी स्थान पर सामूहिक श्रमदान और स्वच्छता में योगदान देकर मनाना चाहिए। कार्यक्रम प्रभारी रमेश स्वामी ने बताया कि पिछले दस दिनों से स्वच्छ भारत अभियान के तहत युवाओे, महिलाओं और  आम जन में जागरुकता के लिए विभिन्न माध्यमों का प्रयोग किया गया।
कार्यक्रम में आर एस वी विद्यालय के सुभाष स्वामी, काजरी के निदेशक डॉ एन डी यादव, स्वच्छता प्रहरी  संस्थान के मोहर सिंह यादव, आकाशवाणी  के नरेश प्रभाकर,डॉ गौरव बिस्सा, दीपेश भटनाकर इत्यादि ने स्वच्छता पर उपयोगी एवं सार्थक जानकारी देकर स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने के लिए प्रेरित किया । कार्यक्रम के अंत में सभी ने स्वच्छता बनाए रखने के लिए स्वच्छता शपथ ली।

फ्लिपकार्ट की Big Billions Days सेल, मिलेगी बंपर ऑफर उपहारों की सौगात

खुशखबरी: फ्लाइट लेट हुई तो मिलेगा 1000 रुपये का क्लेम

हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें। हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।

Leave a Reply