राजस्थान : बरसात से बाढ़ के हालात, सेना द्वारा राहत एवं बचाव कार्य

जयपुर/जोधपुर। राजस्थान में पिछले हो रही बरसात के आगामी 24 घंटों में जारी रहने की संभावना के मध्यनजर चेतावनी जारी की गई है। वंही बरसात से कुछ जिलों में बाढ़ के हालात बने हुए है। प्रशासन व सेना के द्वारा राहत व बचाव के लिए भारतीय सेना की जोधपुर स्थित कोणार्क कोर ने बाढ़ग्रस्त इलाकों में कई टुकड़ियां भेजकर राहत एवं बचाव कार्य किया जा रहा है।
रक्षा प्रवक्ता लेफिटनेंट कर्नल मनीष ओझा ने बताया कि यह बचाव कार्य प्रमुख रुप से जालौर पाली एवं बाड़मेर जिलों में किया गया, जिसके तहत सेना ने पिछले 24 घंटों में 59 लोगों की जान बचाई। जालौर के सायला गांव में राहत एवं बचाव कार्य के दौरान एक वृद्ध महिला के बाढ़ में एक पेड़ के ऊपर फंसे होने की सूचना आई। जिस पर सेना ने त्वरित कार्रवाई करते हुए अतिरिक्त बचाव दल को वहां भेजा और वृद्ध महिला को वहां से सुरक्षित निकाला। इसके अलावा सेना ने आहोर और धन साना के बीच में फंसे हुए वाहन को भी सुरक्षित निकाला।
उन्होने बताया कि सेना का एक अन्य दल बाड़मेर जिले में कार्यरत था और जहां उसने एनडीआरएफ के साथ मिलकर 21 लोगों का सुरक्षित रूप से बचाव किया। सेना ने बाढ़ से फंसे हुए लोगों को प्राथमिक चिकित्सा एवं पेय जल भी पहुंचाया। मौसम के हालात देखते हुए सेना ने और भी टुकड़ियों को तैयारी की हालत में रखा हुआ है।

पाइए हर खबर अपने फेसबुक पर।   likeकीजिए  hellorajasthan का Facebook पेज।

Loading...
Breaking News
राजस्थान :बुनकरों की आय बढ़े, गांव सशक्त और समृद्ध बनें-श्री मेघवाल श्रीगंगानगर: सीमावर्ती क्षेत्र में सीमा सुरक्षा बल ने पकड़ा डोडा पोस्त तस्कर राजस्थान : बेहतर सर्विस डिलीवरी से सरकार की योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाएं- मुख्यमंत्री ‘उड़ान’ योजना: पहली सस्ती फ्लाइट मु्ंद्रा-अहमदाबाद के बीच शुरू पंजाब की युवती से चलती ट्रेन में गैंगरेप राजस्थान : प्रदेश का चमकता हुआ सूरज बनकर उभरेगा बाड़मेर - मुख्यमंत्री राजस्थान : केंद्रीय राज्यमंत्री के प्रयास लाए रंग: बीकानेर में बनेगा 100 बैड का ईएसआईसी अस्पताल राजस्थान :बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ: डाक विभाग ने पश्चिमी क्षेत्र के 202 गाँवों को बनाया शत-प्रतिशत सुकन्या समृद्धि ग्राम राजस्थान :अकादमी द्वारा 48 पांडुलिपियों पर 5.74 लाख रु. तथा 22 पुस्तकों पर 2 लाख 20 हजार रु. का सहयोग स्वीकृत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की सभा - महिलाएं हर चुनौती का सामना करने में सक्षम - मुख्यमंत्री