अब 40 स्टेशनों पर ई-टोकन लेकर तत्काल टिकट बुकिंग कराने की सुविधा

0
irctc, indian railway

बीकानेर। रेल का सफर करने वालों के लिए खुशखबरी है कि उन्हे अब तत्काल टिकट के लिए लंबी कतार नही लगानी पड़ेगी, अब उन्हे सिर्फ ई टोकन लेना पड़ेगा। इसी टोकन के सहारे वे अपना टिकट बुक करा सकेंगे। इससे पहले कुछ स्टेशनेां पर तत्काल टिकट के लिए करीब 15 घंटे से अधिक समय तक लाईन लगानी पड़ती थी। उतर पश्चिम रेलवे के बीकानेर मंडल के 40 रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को यह सुविधा मिलेगी।

भाजपा का मिशन 2019: केंद्रीय मंत्रियों को मिली अह्म जिम्मेदारी
irctc tatkaal BOOKING COUNTER, e token,उतर पश्चिम रेलवे के बीकानेर मंडल के सीनियर डीसीएम जितेंद्र मीणा ने बताया कि रेलवे के बीकानेर मंडल में यात्रियों की सुविधा के लिए लगातार सुविधाअेां का विस्तार समय समय पर किया जाता है, ताकि उन्हे किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। तत्काल टिकट के लिए यात्रियों को समय से पहले स्टेशनों पर आना पड़ता है इसके लिए आनलाईन सुविधा ई टोकन को बीकानेर मंडल के हांसी, चरखीदादरी, मंडी आदमपुर एंव श्रीडूंगरगढ़ रेलवे स्टेशनों पर शुरु कर दिया गया है। यात्रियेां को तत्काल टिकट के लिए ई टेाकन बुंिकग से एक दिन पहले वेबसाइट पर लाॅगइन करके बुक किया जा सकेगा। मीणा ने बताया कि रेलवे की इस सुविधा से यात्रियेां को लाभ हेागा, वे सीधे टिकट ले सकेंगे।

सावधान : अब आपके कंप्यूटर पर रहेगी सरकार की नजर

इस तरह मिलेगा ई – टोकन
तत्काल टिकट के लिए ई टेाकन की सुविधा के लिए यात्री को सबसे पहले रेलवे की वेबसाइट पर क्लिक हियर में जाकर नाम, पता, उम्र व मोबाइल नंबर देकर रजिस्टे्रशन कराना होगा। उसमें यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होगा। इसके बाद रेलवे की तरफ से यात्री के पास वैरीफिकेशन केार्ड भेजा जाएगा। इस प्रकिया के तहत आरक्षण कराने की तिथि के एक दिन पूर्व यात्री को ई – टोकन प्राप्त कराना हेागा। ई -टोकन के लिए यात्री को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इससे उन्हे टिकट के लिए ई टोकन प्राप्त होगा।

भगवान राम से जुड़े स्थलों का दर्शन कराएगी श्री रामायण एक्सप्रेस,16 दिन में करें अयोध्या से लंका तक का सफर

बड़ी खबर: लिव – इन रिलेशनशिप के दौरान सहमति से सेक्स तो नही होगा रेप का मुकदमा: सुप्रीम कोर्ट

हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें। हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।

Leave a Reply