बड़ी खबर: इस तारीख से काम करना बंद कर देगा SBI का ATM कार्ड

0

नई दिल्ली। यदि आपका अकाउंट भी भारतीय स्टेट बैंक आॅफ इंडिया एसबीआई (SBI) में है और आप एटीएम(ATM) कार्ड का उपयेाग करते है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। दरअसल एसबीआई अपने पुराने एटीएम कार्ड को लेकर बड़ा कदम उठाने वाला है जिसमें यह कार्ड इसी साल के अंत तक बंद हो जायेंगे।

खुशखबरी: ड्राइविंग लाइसेंस सहित अन्य कागज डिजिटल रूप में भी होंगे वैध

इसकी जानकारी बैंक ने सेाशल मीडिया पर आज दी है। बैंक की तरफ से अपने ग्राहकों को दी गई जानकारी में बताया कि एसबीआई पुराने मैजिस्ट्रिप (मैग्नेटिक) डेबिट कार्ड जल्द ही बंद हो जाएंगे। एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर दी गई जानकारी में लिखा ‘आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार, आप अपने मैजिस्ट्रिप डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप डेबिट कार्ड से साल 2018 के अंत तक बदलवा लें।

पंडित नहीं थे नेहरू, खाते थे गाय और सुअर का मांस: भाजपा विधायक
कनवर्जन प्रोसेस पूरी तरह सुरक्षित
बैंक की तरफ से ट्विटर पर यह भी बताया गया कि डेबिट कार्ड का कनवर्जन प्रोसेस पूरी तरह सुरक्षित है और इसके लिए आपको कोई भुगतान भी नहीं करना होगा। जिन ग्राहकों के पास एसबीआई का पुराना मैजिस्ट्रिप डेबिट कार्ड है वह इसे ईएमवी चिप डेबिट कार्ड से 31 दिसंबर 2018 तक बदल सकते हैं। बैंक की तरफ से यह भी बताया गया कि अगर आपने 31 दिसंबर 2018 तक अपना कार्ड नहीं बदलवाया तो इसके बाद आप पुराने एटीएम से कोई भी काम नहीं कर पाएंगे।
31 दिसंबर के बाद नहीं चलेगा एटीएम
31 दिसंबर 2018 के बाद एसबीआई के पुराने एटीएम को किसी भी बैंक की एटीएम मशीन स्वीकार नहीं करेगी। पिछले दिनों एसबीआई में छह सहयोगी बैंकों के मर्जर के बाद बैंक के ग्राहकों की संख्या बढ़कर करीब 32 करोड़ हो गई है। ऐसे में करोड़ों लोगों को अपने पुराने डेबिट कार्ड की जगह नए कार्ड के लिए आवेदन करना होगा।

बड़ी खबर : केन्द्रीय मंत्री राजेन गोहेन पर दुष्कर्म का आरोप, मामला दर्ज

ऐसे करें आवेदन

भारतीय स्टेट बैंक की और से दी गई जानकारी में बताया कि आप नए ईएमवी चिप डेबिट कार्ड के लिए ऑनलाइन बैंकिंग या अपनी होम ब्रांच में जाकर आवेदन कर सकते हैं। एसबीआई की तरफ से यह भी बताया गया कि पुराने ATM कार्ड बदलकर नए EVM चिप वाला डेबिट कार्ड देने के लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा। एसबीआई ने फरवरी 2017 से पुराने कार्ड बंद कर दिए हैं, 31 दिसंबर 2018 से बैंक की तरफ से इन्हें पूरी तरह बंद किया जा रहा है। बैंक की तरफ से दी गई अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।https://bank.sbi/portal/web/personal-banking/magstripe-debit-cardholders
SBI ATM कार्ड बंद होने का कारण
अब एक्टिंग के जलवे बिखेरेंगी राधे मां, नया अवतार देखकर उड़ेंगे होश

पुराने मैजिस्ट्रिप डेबिट कार्ड और एटीएम के पीछे एक काली पट्टी नजर आती है। यह पट्टी मैग्नेटिक स्ट्रिप है, जिसमें आपके खाते की पूरी जानकारी दर्ज होती है। ATM में इसे स्वैप करने के बाद आप चार डिजिट वाला पिन दर्ज करने के बाद कोई भी ट्रांजेक्शन कर पाते हैं। अब इस काली पट्टी की जगह EVM चिप वाले कार्ड में चिप लगी होगी, जिसमें आपके खाते की पूरी जानकारी दर्ज होगी।

अब ट्रेन का सफर हुआ आसान, मोबाइल से बुक होंगे जनरल टिकट

शर्मनाक: वाणिज्य कर विभाग की महिला डिप्टी कमिश्नर से दुष्कर्म

हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें। हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।

Leave a Reply