’ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार के लिए शाही रेलगाड़ी हेरिटेज ऑन व्हील्स का फेम टूर’

0
नई दिल्ली। जयपुर में आयोजित हो रहे ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार में भाग लेने के लिए देशी विदेशी ट्रेवल्स ऑपरेटरों, केंद्र व राज्य के पर्यटन अधिकारियों का 103 सदस्यीय दल रविवार को नई दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शाही रेलगाड़ी हेरिटेज ऑन व्हील्स से रवाना हुआ। इस दल में 80 विदेशी, 12 जनरल सेल्स एजेंट, भारतीय पर्यटन मंत्रलय के तीन और राजस्थान पर्यटन के छह अधिकारी शामिल है।
नई दिल्ली में राजस्थान पर्यटन स्वागत केंद्र की अतिरिक्त निदेशक डॉ. गुंजीत कौर ने बताया कि हर वर्ष जयपुर में राजस्थान पर्यटन विभाग और फिक्की द्वारा आयोजित ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार कार्यक्रम के लिए पहली बार शाही रेलगाड़ी हेरिटेज ऑन व्हील्स से देशी विदेशी टूर ऑपरेटर्स का फेम टूर आयोजित किया गया है।
उन्होंने बताया कि इस फेम टूर से देश विदेश में राजस्थान की लक्जरी ट्रेन्स के साथ-साथ राजस्थान के पर्यटन उत्पादों के मार्केटिंग और प्रचार प्रसार को बढ़ावा  मिलने की उम्मीद है।
डॉ.कौर ने बताया कि भारतीय रेल के सहयोग से संचालित राजस्थान की शाही रेल गाड़ियां पैलेस ऑन व्हील्स एवं हेरिटेज ऑन व्हील्स पूरी दुनिया में मशहूर और लोकप्रिय हैं। राजस्थान पर्यटन को शाही रेल गाड़ियों के संचालन में विशेषज्ञता हासिल है। फलस्वरूप ये शाही रेल गाड़ियां देश विदेश की अन्य रेलगाड़ियों की तुलना में ज्यादा सफल रही है।
उन्होंने बताया कि पर्यटन के विश्व मानचित्र पर राजस्थान का नाम वरीयता से लिया जाता है। प्रदेश की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के दूरगामी विजन के कारण राज्य में नई टूरिज्म यूनिट पालिसी-2015 बनाई गई है। साथ ही राज्य में पर्यटन के क्षेत्र में निवेश करने वालो को अनेक सुविधाएं भी दी जा रही है। विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल व निदेशक श्री प्रदीप बोरड़ इन दिनों सोशल मीडिया पर राजस्थान पर्यटन की खूबियों और उपलब्धियों के प्रचार प्रसार पर विशेष जोर दे रहे है। प्रदेश में आने वाले सैलानियों की संख्या में भी निरन्तर इजाफा हो रहा है।
डॉ.कौर ने बताया कि फेम टूर  में शामिल दल के सदस्य जयपुर में आयोजित हो रहे ग्रेट इंडियन ट्रेवल बाजार में भाग लेने के बाद पुनः दिल्ली लौट कर अपने गंतव्य स्थानों के लिए रवाना होंगे।
पाइए हर खबर अपने फेसबुक पर।  Like कीजिए  hellorajasthan का Facebook पेज

Leave a Reply