प्रधानमंत्री का जनसंवाद कार्यक्रम : ढाई लाख लाभार्थियों से योजनाओं का फीडबैक लेंगे पीएम

0
जयपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी केन्द्र तथा राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ शनिवार को जयपुर के अमरूदों का बाग मैदान में जनसंवाद करेंगे। श्री मोदी मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के साथ लगभग ढाई लाख लाभार्थियों से 12 विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में चर्चा कर फीडबैक लेंगे।
प्रधानमंत्री संवाद के दौरान केन्द्र सरकार द्वारा संचालित उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुद्रा योजना और राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के लाभार्थियों से सीधी मुलाकात करेंगे। इन योजनाओं के तहत राजस्थान में 95 लाख 66 हजार लोगों को लाभान्वित किया गया है।
श्री मोदी राज्य सरकार द्वारा संचालित मुख्यमंत्री राजश्री योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, स्कूटी वितरण योजना, पालनहार योजना, दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना और श्रमिक डायरी पंजीकरण के लाभार्थियों से भी संवाद करेंगे। इन योजनाओं के तहत प्रदेश में 39 लाख से अधिक लोग लाभान्वित हुए हैं। इसके अतिरिक्त बीते साढ़े चार वर्ष में राज्य सरकार ने 15 लाख लोगों को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराए हैं।
प्रधानमंत्री श्री मोदी राज्य सरकार की अभिनव योजना मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान पर भी संवाद करेंगे। इस योजना के तहत प्रदेशभर में तीन चरणों में 3 लाख 50 हजार से अधिक जलग्रहण ढांचों और जल संरक्षण संरचनाओं का निर्माण किया गया है। साथ ही इन जल संरचनाओं के आस-पास 88 लाख से अधिक पौधे भी लगाए गए हैं।
गौरतलब है कि राजस्थान में 160 विभिन्न सरकारी योजनाओं के अंतर्गत 4.5 करोड़ से अधिक लोग लाभान्वित हो रहे हैं। इन योजनाओं के सफल क्रियान्वयन से प्रदेशवासियों की सामाजिक और आर्थिक स्थिति मजबूत हुई है और उनका जीवन स्तर बेहतर हुआ है।

इन योजनाओं में शामिल हैं : –

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
प्रधानमंत्री आवास योजना
कौशल भारत
राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम
मुख्यमंत्री राजश्री योजना
भामाशाह स्वास्थ्य योजना
मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना
श्रमिक कल्याण कार्ड
मुख्यमंत्री पालनहार योजना
छात्रा स्कूटी वितरण योजना
दीनद्याल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना

प्रधानमंत्री 2100 करोड़ रुपये से अधिक लागत की 13 शहरी परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इन परियोजनाओं में प्रमुख हैं : –

पुराने उदयपुर के लिए एकीकृत संरचना पैकेज
अजमेर के लिए एलिवेटेड रोड परियोजना
अजमेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, हनूमानगढ़, सीकर तथा माउंट आबू में जलापूर्ति तथा सीवरेज परियोजनाएं।
धौलपुर, नागौर, अलवर, तथा जोधपुर में एसटीपी का उन्नयन।
बूंदी, अजमेर और बीकानेर जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत परियोजनाएं
दशहरा मैदान(चरण-2) कोटा।

प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा का कार्यक्रम

सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी सुबह 11.50 बजे दिल्ली से रवाना होंगे और दोपहर 12.40 बजे जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। वे करीब एक घंटे तक अमरूदों का बाग स्थित समारोह स्थल पर मौजूद रहेंगे। इस दौरान वे करीब तीन घंटे जयपुर में रहेंगे। इसके बाद दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

पाकिस्तान: भ्रष्टाचार मामले में नवाज को 10 और बेटी मरियम को 7 साल की सजा

पर्यटन : इन देशों 14 देशों में जमकर चलेगा भारतीय रुपया, बनाये घूमने का प्लान

खुशखबरी: अब चंडीगढ़ से शिमला 6 घंटे का सफर 20 मिनट में करें

हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें।हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।

Leave a Reply