बीकानेर ट्रोमा सेन्टर की प्रेरणा से नेपाल में बनेगा उच्च स्तरीय ट्रोमा सेन्टर

0

बीकानेर। बीकानेर के पीबीएम अस्पताल में बने ट्रोमा सेंटर की उच्च स्तरीय चिकित्सा सुविधाअेां से प्रेरित होकर अब नेपाल में इसी तरह का ट्रोमा सेंटर बनाया जायेगा। जिसकी जिम्मेवारी यंहा के ट्रोमा सेंटर को मिली है। यह घोषणा चुन्नीलाल सोमानी राजकीय ट्रोमा सेन्टर में गुरूवार को “ट्रोमा एवं सडक सुरक्षा पर भारत नेपाल मीट आयोजन के दौरान की गई। इस कार्यक्रम में भारत और नेपाल में सडक सुरक्षा प्रबन्धन पर भी चर्चा की गयी। कार्यक्रम में भारत और नेपाल में सडक सुरक्षा प्रबन्धन पर चर्चा की गयी। कार्यक्रम में ट्रोमा सेन्टर में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए चिकित्सकों-नर्सिग स्टाफ का सम्मान किया गया।

रेलवे कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, मिलेगा 78 दिनों का बोनस
ट्रोमा सेन्टर प्रभारी डाॅ. बी. एल. खाजोटिया ने बताया कि बेहतर सडक प्रबन्धन, सुरक्षित ड्राईविंग से सडक दुर्घटनाओं से बचाव किया जा सकता है। उन्होने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन से जुडे बीकानेर के ट्रोमा सेन्टर को ट्रोमा केयर एवं सुविधाओं के लिए “सेन्टर आॅफ एक्सीलेन्स“ घोषित किया गया है तथा बेसिक लाईफ सपोर्ट के लिए माॅडल ट्रेनिंग सेन्टर बनाया गया है जिसकी चर्चा देश विदेश में फैल रही है। उन्होने कहा कि ट्रोमा सेन्टर में बेहतर चिकित्सा सुविधाओं के साथ योग कार्यकम एवं सामाजिक सरोकारों से जुडे सेवा कार्य भी किये जा रहे है। डाॅ. खजोटिया ने नेपाल में बनने वाले उच्च स्तरीय ट्रोमा सेन्टर के लिए पूर्ण सहयोग का संकल्प जताया।

मोबाइल यूजर के लिए बड़ी खबर: Flipkart-Amazon फेस्टीवल सीजन सेल में मिलेगा इंश्योरेंस कवर
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सरदार पटेल मेडिकल काॅलेज के अतिरिक्त प्राचार्य डाॅ. एल.ए. गौरी ने बताया कि ट्रोमा सेन्टर में सकारात्मक कार्य किये जा रहे है जिनका लाभ आमजन को मिल रहा है । पी.बी.एम. अस्पताल के अधीक्षक डाॅ.पी.के. बैरवाल ने कहा कि भारत नेपाल का सदियों पुराना रिश्ता है इस साझे कार्यक्रम से दोनों देशों की मित्रता और मानव कल्याण को बल मिलेगा।
जन आरोग्य योजना: बिना किसी भेदभाव के 1300 बीमारियों का मुफ्त इलाज- पीएम मोदी

कार्यक्रम में यूथ फोर ब्लड, नेपाल के राष्ट्रीय अध्यक्ष अतीत गुराबेन ने नेपाल में सडक सुरक्षा की स्थिति पर जानकारी दी। उन्होने नेपाल के प्रोविन्स-1 में ट्रोमा सेन्टर की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए बीकानेर ट्रोमा सेन्टर से सहयोग की अपील की। उन्होने नर्सिंग काॅर्डीनेटर मेवासिंह को नेपाल में बनने वाले ट्रोमा सेन्टर में 10 वर्ष के लिए अन्तर्राष्ट्रीय सलाहकार नियुक्त करने की घोषणा की।
कार्यक्रम में राजस्थान और बीकानेर में ट्रोमा केयर सिस्टम पर सीएमओ. डाॅ. एल.के. कपिल तथा नेपाल और भारत में रोड सेफटी सिस्टम पर मेवा सिंह ने प्रोजेक्ट प्रस्तुत किये। कार्यक्रम में हेल्पिंग यूथ नेपाल के राष्ट्रीय अध्यक्ष घानेन्द्र पाॅडेल ने भी विचार रखे ।

सहारा इण्डिया कंपनी ने किया करोड़ों का गबन, कोर्ट में मामला, फिर भी कम्पनी जमाकर्ताओं के रिकाॅर्ड को खुर्द बुर्द करने में जुटी
कार्यक्रम में नेपाल के प्रतिनिधियों के साथ, पी.बी.एम. के नर्सिग अधीक्षक रामावतार महायच, ट्रोमा सेन्टर के डाॅ.एल.के.कपिल, नर्सिंग काॅर्डीनेटर मेवासिंह, निजी सहायक शान्ताकुमार, जगदीश कालवा, कुलदीप, राजेश गोदारा, सौरभ चैहान, सुशीला ढेनवाल, नन्दकिशोर, पंकज बिश्नाई आदि को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृतिचिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया । ट्रोमा सेन्टर के अतिरिक्त प्रभारी डाॅ.बी.एल. चोपडा ने धन्यवाद ज्ञापित किया ।

हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें। हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।

Leave a Reply