भगवान राम से जुड़े स्थलों का दर्शन कराएगी श्री रामायण एक्सप्रेस,16 दिन में करें अयोध्या से लंका तक का सफर

0
ramayana express, irctc ramayana express, indian railway

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने बाल दिवस के अवसर पर रामायण एक्सप्रेस शुरू की है, जो भगवान राम से जुड़े तमाम स्थलों का पर्यटन कराएगा। यह रामायण एक्सप्रेस बाल दिवस के दिन यानी 14 नवंबर से दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन अपनी पहली यात्रा पर रवाना हो गई। यह 16 दिनों का एक सामूहिक पैकेज होगा जिसमें भारत में भगवान राम से जुड़े हर महत्वपूर्ण स्थलों की यात्रा कराई जाएगी। इसी पैकेज में श्रीलंका के 4 स्थलों की भी यात्रा कराई जाएगी।

विकास और सशक्तिकरण का विस्तार फेसबुक, ट्विटर या मोबाइल फोन की गति से ही होगा : मोदी

ये रहेगा पड़ाव
ramayana express, piyush goyal india, irctc, hello rajasthanदिल्ली से रवाना होने के बाद ट्रेन का अयोध्या में पहला पड़ाव होगा और इसके बाद ये हनुमान गढ़ी, रामकोट और कनक भवन मंदिर जाएगी। ट्रेन रामायण सर्किट के महत्वपूर्ण स्थलों जैसे नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी और रामेश्वरम को कवर करेगी. ट्रेन अपनी यात्रा तमिलनाडु के रामेश्वरम में 16 दिनों में पूरी करेगी।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के अनुसार टूर पैकेज में धर्मशालाओं में भोजन, आवास, दर्शनीय-स्थलों की सैर की व्यवस्था होगी और आईआरसीटीसी के टूर मैनेजर भी पर्यटकों के साथ पूरे दौरे की यात्रा करेंगे।

OnePlus Smartphone जानिए क्या खास है वनप्लस 6 टी में

टिकट की कीमत

श्री रामायण एक्सप्रेस ट्रेन में 800 यात्रियों की कुल क्षमता होगी और प्रति व्यक्ति टिकट की कीमत 15,120 रुपए होगी। श्रीलंका दौरे के लिए अलग से शुल्क लिया जाएगा, वे चेन्नई से कोलंबो की उड़ान ले सकते हैं। इसमें 5 रात और 6 दिन के श्रीलंका दौरे के पैकेज की कीमत प्रति व्यक्ति 36,970 रुपए रखी गई है। इसके साथ ही टूर पैकेज में कैंडी, नुवारा एलिया, कोलंबो और नेगोंबो जैसे गंतव्य शामिल किये गए है।
गौरतलब है कि आईआरसीटीसी ने हाल ही में 28 अगस्त से 9 सितंबर 2018 तक त्रिवेन्द्रम के रामायण सर्किट से पंचावती, चित्रकूट, श्रिंगवेरपुर, तुलसी मानस मंदिर, दरभंगा, सीतामढ़ी, अयोध्या और रामेश्वरम तक एसी पर्यटक ट्रेन संचालित की।

IRCTC का अह्म फैसला : ट्रेन टिकट लेने पर मार्च तक नहीं लगेगा सर्विस चार्ज

सपना चौधरी का छोटे पर्दे पर बड़ा धमाल …..तेरी आंख्या का यो काजल

हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें। हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।

Leave a Reply