रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, ट्रेनों में मिलने वाले खाद्य पदार्थो पर घटा जीएसटी

0

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे व आईआरसीटीसी की ओर से ट्रेन पर मिलने वाले खाने और पीने की चीजों पर पांच प्रतिशत का वस्तु एवं सेवा कर जीएसटी लगाया जाएगा। यह जानकारी वित्त मंत्रालय की ओर से दी गई है। रेलवे ने राजधानी, शताब्दी और दूरंतो एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम ट्रेनों में 16 अगस्त से खाने पर 5 प्रतिशत जीएसटी लगाने की घोषणा की है। इससे रेलवे से सफर करने वाले यात्रियेां को फायदा मिलेगा। अभी तक रेलवे में खाद्य पदार्थों पर 18 फीसदी जीएसटी वसूला जा रहा था, जिसे अब 13 फीसदी कम कर दिया गया है।

IRCTC से आधार लिंक करने पर अब पाएं 10,000 रुपए कैश और फ्री में रेल टिकट
रेल मंत्रालय ने भारतीय रेलवे खानपान व पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के सीएमडी और सभी जो के महाप्रबंधक को इस बाबत आदेश जारी कर दिए हैं। रेल मंत्रालय के आइआरसीटीसी के सीएमडी और सभी जोन के महाप्रंबधक को आदेश जारी होने के बाद मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में सोमवार से ही पांच फीसदी जीएसटी लागू कर दिया गया है।

एयर इंडिया का शानदार आॅफर: बुजुर्गों को आधे किराये में कराएगा हवाई सफर
वित्त मंत्रालय ने बीते हफ्ते अपने एक बयान में कहा कि रेलवे स्टेशनों में भारतीय रेल या आईआरसीटीसी द्वारा दिए गए भोजन और पेय पर 5 फीसदी जीएसटी लगाया जाएगा। इस मामले में किसी भी संदेह या अनिश्चितता को दूर करने के लिए वित्त मंत्रालय ने 5 मार्च को रेलवे बोर्ड को 31 मार्च को लिखा है। यह रेलगाड़ियों, प्लेटफार्म या स्टेशनों में उपलब्ध कराए गए भोजन और पेय की आपूर्ति के लिए जीएसटी की दर में एकरूपता लाएगा। अभी रेलवे की राजधानी, शताब्दी और दूरंतो एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम ट्रेने में इसकी शुरुआत की जा रही है।

अब कोटा से दिल्ली के लिए सीधी उड़ान सेवा शुरू

पाइए हर खबर अपने फेसबुक पर।  Like कीजिए  hellorajasthan का Facebook पेज

Leave a Reply