मोह समस्त व्याधियों की जड़ : पंडित मारूतिनंदन

जयपुर। मोह समस्त व्याधियों की जड़ है। मोह के जाल में फंस मनुष्य जीवन-मृत्यु के भंवरजाल में उलझ कर रह जाता है।
यदि इन्सांन को इन सबसे ऊपर उठकर अपने मोझ की प्राप्ति करनी है तो उसे ईश्वर की भक्ति करनी चाहिए। यह बात पंडित मारूतिनंदन शास्त्री ने हवा सडक़ स्थित श्रीराम मंदिर में चल रही श्रीमद्भागवत कथा सप्ताह के दौरान कही। कथावाचक पंडित मारूतिनंदन शास्त्री ने जड़  भरत के चरित्र का वर्णन करते हुए कहा कि जड़ भरत मृग के मोह में ऐसे फंसे कि उन्हें तीन जन्म लेने पड़े।
शास्त्री ने कहा कि ईश्वर की भक्ति के लिए किसी आयु, जाति व योग्यता की आवश्यकता नहीं होती। उन्होंने पांच साल के बालक ध्रुव के चरित्र का वर्णन करते हुए कहा कि मात्र पांच साल की आयु के ध्रुव ने महज पांच माह की साधना से ही ईश्वर की प्राप्ति कर ली थी। उन्होंने कहा कि ईश्वर अपने भक्त के किस गुण पर रीझ जाए कुछ पता नहीं, इसलिए भगवान की स्तुति निस्वार्थ भाव से करनी चाहिए।
पंडित मारूतिनंदन शास्त्री ने प्रहलाद चरित्र, गजेंद्र मोक्ष का भी संगीतमय ढंग से गुणगान किया। इस दौरान बामन अवतार की जीवंत झांकी प्रस्तुत की गई। यह झांकी देखकर उपस्थित श्रद्धालु भाव-विभोर हो गये। साथ ही राम-जन्म की कथा व कृष्ण जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस कथा के यजमान प्रीति गाडिय़ा, अंकित अग्रवाल, स्नेहा अग्रवाल थी। अंत में पूजा अर्चना व आरती की गई।

Loading...
Breaking News
राजस्थान :बुनकरों की आय बढ़े, गांव सशक्त और समृद्ध बनें-श्री मेघवाल श्रीगंगानगर: सीमावर्ती क्षेत्र में सीमा सुरक्षा बल ने पकड़ा डोडा पोस्त तस्कर राजस्थान : बेहतर सर्विस डिलीवरी से सरकार की योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाएं- मुख्यमंत्री ‘उड़ान’ योजना: पहली सस्ती फ्लाइट मु्ंद्रा-अहमदाबाद के बीच शुरू पंजाब की युवती से चलती ट्रेन में गैंगरेप राजस्थान : प्रदेश का चमकता हुआ सूरज बनकर उभरेगा बाड़मेर - मुख्यमंत्री राजस्थान : केंद्रीय राज्यमंत्री के प्रयास लाए रंग: बीकानेर में बनेगा 100 बैड का ईएसआईसी अस्पताल राजस्थान :बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ: डाक विभाग ने पश्चिमी क्षेत्र के 202 गाँवों को बनाया शत-प्रतिशत सुकन्या समृद्धि ग्राम राजस्थान :अकादमी द्वारा 48 पांडुलिपियों पर 5.74 लाख रु. तथा 22 पुस्तकों पर 2 लाख 20 हजार रु. का सहयोग स्वीकृत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की सभा - महिलाएं हर चुनौती का सामना करने में सक्षम - मुख्यमंत्री