जनकपुरी-अयोध्या बस सेवा से दोनों देशों के संबंधों को मिला नया आयाम: योगी

0

अयोध्या/लखनऊ। उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जनकपुर से अयोध्या भारत-नेपाल मैत्री बस सेवा के शुरू होने से देशों के संबंधों को नया आयाम मिला है। मुख्मयंत्री शनिवार को जनकपुर से अयोध्या पहुंची भारत-नेपाल मैत्री बस सेवा कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पड़ोसी देश नेपाल के जनकपुर में शुक्रवार को इस बस सेवा का शुभारंभ किया था। 66 यात्रियों को लेकर यह बस शनिवार सुबह करीब 9 बजे अयोध्या के रामकथा पार्क पहुंची।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, “भारत-नेपाल के संबंधों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नया आयाम दिया है। हमें खुशी है कि सांस्कृतिक संबंधों की एक नई कड़ी आज से शुरू हो रही है। अयोध्या-जनकपुरधाम बस सेवा दोनों राष्ट्रों के संबंधों को और मजबूत करेगी, साथ ही विकास की यात्रा भी आरंभ होगी।”

खुशखबरी: रेलवे करेगा खान-पान सेवा में सुधार
मुख्यमंत्री ने भारतीय डाक विभाग की ओर से प्रकाशित ‘स्पेशल कवर’ का अनावरण भी किया। यह स्पेशल कवर पिछले वर्ष दीपावली के अवसर पर अयोध्या में सरयू तट पर आयोजित ‘दीपोत्सव’ कार्यक्रम पर आधारित है।
डाक विभाग का यह प्रकाशन अयोध्या की वैश्विक पहचान स्थापित कर राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करने का काम करेगा। साथ ही दीपोत्सव के आयोजन की स्मृतियों को लंबे समय तक संरक्षित करने में भी सहायक होगा। जनकपुरी-अयोध्या बस सेवा पड़ोसी देश नेपाल और भारत के पौराणिक समय से चले आ रहे सांस्कृतिक व आध्यात्मिक संबंधों को और अधिक मजबूत बनाने में सहायक होगी। इस बस सेवा के जरिए श्रद्घालु भगवान श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या धाम तथा माता जानकी की जन्मस्थली जनकपुर धाम के बीच की 520 किलोमीटर की दूरी को सरलता और सुविधापूर्ण ढंग से तय कर सकेंगे। इस मौके पर पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी भी उपस्थित थीं।

पर्यटन : इन देशों 14 देशों में जमकर चलेगा भारतीय रुपया, बनाये घूमने का प्लान

विवाह समारोह में राधे मां का मदहोश डांस, सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

एयर इंडिया का शानदार आॅफर: बुजुर्गों को आधे किराये में कराएगा हवाई सफर

पढ़ें: – आखिर आपका आधार कार्ड कहां-कहां हुआ इस्तेमाल, ऐसे जाने

मोबाइल उपभोक्ता इस तरह से आधार से लिंक करें अपना मोबाइल नंबर 

पाइए हर खबर अपने फेसबुक पर।  Like कीजिए  hellorajasthan का Facebook पेज

 

Leave a Reply