Nobel Peace Prize 2017 : परमाणु हथियारों के खात्मे के लिए काम करने वाली ICAN को शांति का नोबेल

0

नई दिल्ली। दुनियाभर से परमाणु हथियारों को खत्म करने के लिए काम कर रही संस्था इंटरनेशनल कैम्पेन टू अबॉलिश न्यूक्लियर वीपंस को (ICAN) रविवार को नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। ICAN की कार्यकारी निदेशक बेट्रिस फिन को ओस्लो सिटी हॉल में इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस पुरस्कार की घोषणा इसी साल की गई थी।

दंगल गर्ल जायरा वसीम से छेड़छाड़: POSCO के तहत मामला दर्ज

नोबेल कमेटी ने की तारीफ

नार्वे की नोबेल कमेटी ने इस संस्था के काम की तारीफ करते हुए कहा कि इस संस्था ने दुनिया का ध्यान इस ओर आकर्षित कराया है कि अगर कोई भी देश परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है तो इसके कितने खतरनाक परिणाम हो सकते हैं। इस संस्था ने इसी साल जुलाई में 122 के देशों के साथ मिलकर परमाणु हथियारों को खत्म करने के लिए एक संधि की शुरुआत की थी। इस संधि को संयुक्त राष्ट्र ने भी मंजूरी दी थी। इसमें अमरीका, रूस, चीन, ब्रिटेन शामिल थे। भारत के तीन संगठन इस संस्था से जुड़े हैं। गैर सरकारी संस्था ICAN को 2007 में लॉन्च किया गया था। इस संस्था के 101 देशों में 468 साझीदार संस्थान हैं।

बिग बॉस से मिली बालीवुड में एंट्री, डासंर सपना चैाधरी बनेंगी नानू की जानू

नोबेल की दौड़ में ये रहे शामिल

इस साल शांति के नोबेल पुरस्कार की दौड़ में आईसीएएन के अलावा पोप फ्रैंसिस,  सऊदी के ब्लॉगर रैफ बदावी, ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ  शामिल थे।नोबेल पुरस्कार समारोह आम तौर पर हर साल 10 दिसंबर को होता है। 10 दिसंबर नोबेल पुरस्कार के संस्थापक अल्फ्रेड नोबेल की पुण्यतिथि है, इन्होंने ही नोबेल पुरस्कार की शुरुआत की थी। पुरस्कार समारोह के दौरान बेट्रिस फिन के साथ साल 1945 में हिरोशिमा में परमाणु हमले में बचने वाले जापान के सेत्सुको थुरलोव भी मौजूद थे।

भारत की बेटी ने पाकिस्तान को सिखाया सबक, पाक रक्षा मंत्रालय का टविटर अकाउंट हुआ संस्पेंड

सैन्य युद्वाभ्यास ‘अजेय वारियर 2017’ : इंडो – यूके सेना के जाबांज विषम परिस्थितियेां में आंतकवादियों से सामना करने की तकनीकी से हो रहे रुबरु

विमान में दंगल गर्ल जायरा वसीम से हुई छेड़छाड़, इंस्टाग्राम पर वीडियो अपलोड कर शेयर किया दर्द

इटली के लिए परिवारा के साथ रवाना हुई अनुष्का, कोहली से अब होगी शादी

पाइए हर खबर अपने फेसबुक पर।   likeकीजिए  hellorajasthan का Facebook पेज।

Leave a Reply