अब नि:संतान दम्पत्तियों की सस्ती दरों पर जांच, टेस्ट ट्यूब बेबी इलाज की सुविधाएं…

बीकानेर। बीकानेर के सरकारी अस्पताल (सैटेलाइट अस्पताल) में 31 दिसम्बर, रविवार से टैस्ट ट्यूब बेबी सेंटर की सेवाएं उपलब्ध होंगी। सेंटर में नि:संतान दम्पत्तियों की जांच आई.यू.आई. (कृत्रिम गर्भाधान) व आई.वी.एफ. (टेस्ट ट्यूब बेबी) जैसे उच्चस्तरीय ईलाज की सुविधाएं सरकारी दरों पर उपलब्ध होंगी।

फिल्म पद्मावती: 26 कट्स,नाम बदलकर पद्मावत करने पर हो सकेगी रिलीज

मुख्यमंत्री बजट घोषणा के अनुसार यह राजस्थान सरकार का अनुपम प्रयास है जो पूरे देश में सबसे पहले राजस्थान में क्रियान्वित किया गया है। देश में आई.वी.एफ. प्रक्रिया के विशेषज्ञों की कमी को देखते हुए यह सुविधा पी.पी.पी. मोड पर बीकानेर के प्रताप आई.वी.एफ. एण्ड फर्टिलिटी सेंटर द्वारा संचालित करने के लिए अनुबंध किया गया है। प्रताप आई.वी.एफ. की डॉ. सुमन कंवर, डॉ. विक्रम सिंह तंवर ने बताया कि आई.वी.एफ. सेंटर में सभी मशीनें व उपकरण उच्चस्तरीय है तथा आई.वी.एफ. की टीम भी अनुभवी है। डॉ. पुष्पा तंवर, डॉ. तपस्या चतुर्वेदी, राजस्थान के एकमात्र पी.एच.डी. एम्ब्रयोलोजिस्ट है जो कि आई.सी.एम.आर. की नई शर्तों को पूरा करने वाले चीफ एम्ब्रयोलोजिस्ट डॉ. विक्रम सिंह भाटी भी सहयोग करेंगे।

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी.एस.धनोवा ने ‘हॉकीज’ MIG 21 विमान की अंतिम उड़ान 

उन्होंने बताया कि लगभग 2500 वर्ग फुट के इस सेंटर का डिजाईन व रखरखाव आधुनिकतम प्रकार का है। अस्पताल में ओ.पी.डी., वार्ड, सोनोग्राफी रुम व नर्सिंग स्टेशन के अलावा आई.वी.एफ. ओ.टी., आई.वी.एफ. लैब, ई.टी.रुम, एण्ड्रोलोजी लैब बनाए गए हैं। पूरे अस्पताल में एंटीबैक्टीरियल व गंधरहित व 100 प्रतिशत वाशेबल पेंट (एपोक्सी) का इस्तेमाल किया गया है जो कि आधुनिकतम अस्पतालों में भी सिर्फ मोड्यूलर ओ.टी. में ही काम में लिया जाता है। स्टेराइल एरिया की हवा तक को साफ करने के लिए एयर क्लीन मोड्यूल लगाया गया है। जो यहां की हवा को क्लास-100 तक स्वच्छ कर देगी और साथ ही वी.ओ.सी. भी खत्म कर देगी।

डॉ. सुमन व डॉ. विक्रम ने बताया कि अधिकांश मशीनें जापान व अमेरिका से मंगाई गई है।  डॉक्टर दम्पत्ति ने बताया कि निजी चिकित्सालय के मुकाबले अब बहुत ही सस्ती दरों पर यहां इलाज हो सकेगा। सैटेलाइट अस्पताल के प्रभारी डॉ. बी.एल.हटीला ने बताया कि यहां का टैस्ट ट्यूब बेबी सेंटर भारत का सबसे सस्ता सेंटर होगा।

Loading...
Breaking News
राजस्थान :बुनकरों की आय बढ़े, गांव सशक्त और समृद्ध बनें-श्री मेघवाल श्रीगंगानगर: सीमावर्ती क्षेत्र में सीमा सुरक्षा बल ने पकड़ा डोडा पोस्त तस्कर राजस्थान : बेहतर सर्विस डिलीवरी से सरकार की योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाएं- मुख्यमंत्री ‘उड़ान’ योजना: पहली सस्ती फ्लाइट मु्ंद्रा-अहमदाबाद के बीच शुरू पंजाब की युवती से चलती ट्रेन में गैंगरेप राजस्थान : प्रदेश का चमकता हुआ सूरज बनकर उभरेगा बाड़मेर - मुख्यमंत्री राजस्थान : केंद्रीय राज्यमंत्री के प्रयास लाए रंग: बीकानेर में बनेगा 100 बैड का ईएसआईसी अस्पताल राजस्थान :बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ: डाक विभाग ने पश्चिमी क्षेत्र के 202 गाँवों को बनाया शत-प्रतिशत सुकन्या समृद्धि ग्राम राजस्थान :अकादमी द्वारा 48 पांडुलिपियों पर 5.74 लाख रु. तथा 22 पुस्तकों पर 2 लाख 20 हजार रु. का सहयोग स्वीकृत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की सभा - महिलाएं हर चुनौती का सामना करने में सक्षम - मुख्यमंत्री