अब पुलिस अकादमी के पाठयक्रम में शामिल होगी तंबाकू के दुष्प्रभाव की जानकारी 

दिल्ली के पुलिस प्रशिक्षण पाठयक्रम में कोटपा

नई दिल्ली। संबध हैल्थ फाउंडेशन के प्रयासों से अब दिल्ली पुलिस अकादमी के सभी प्रशिक्षण संस्थानों में पुलिस अधिकारियेंा व जवानेां को तंबाकू के दुष्प्रभाव व उसकी रोकथाम के लिए बने कोटपा 2003 कानून (सिगरेट एंव अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम 2003) को अकादमी के पाठयक्रम में भी शामिल किया गया है। ताकि यंहा पर प्रशिक्षण के दौरान ही वे तंबाकू व अन्य धूम्रपान उत्पादों की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।
संबध हैल्थ फाउंडेशन की प्रोजेक्ट मैनेजर डा.हिना शेख ने बताया कि 23 जून 2017 को दिल्ली पुलिस को पत्र देकर कोटपा 2003 कानून (सिगरेट एंव अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम 2003) को पुलिस अकादमी के पाठयक्रम में शामिल करने की मांग की गई थी। जिस पर पुलिस के क्राईम एंव ट्रैफिक के अतिरिक्त पुलिस कमीश्नर प्रिया मितरा कोशिक ने स्पेशल कमिश्नर ऑफ पुलिस, ट्रेनिंग दिल्ली को पत्र देकर अकादमी के नियमित प्रशिक्षण पाठयक्रम में शामिल करने को लिखा है।
डा.शेख ने बताया कि अब दिल्ली पुलिस अकादमी में जो भी प्रशिक्षण होगा उसमें पुलिस के अधिकारी, कर्मचारी व जवानेां को कोटपा 2003 का प्रशिक्षण मिलेगा। इसके तहत उन्हे तंबाकू व अन्य धूम्रपान उत्पादों से हेाने वाले नुकसान के बारे में जानकारी मिलेगी। पुलिस इस पर किस प्रकार कार्यवाही कर सकती है इसकी तकनीकी जानकारी भी इसमें प्रदान की जायेगी। इससे प्रशिक्षण के दौरान ही अधिकारी व जवान तंबाकू व अन्य धूम्रपान उत्पादों के दुष्प्रभाव व इसे रोकने के लिए बने कानून की जानकारी को प्राप्त कर लेते है।
मैक्स इंडिया फांउडेशन की मोहिनी दलजीत सिंह बतातीं है दिल्ली पुलिस, संबध हैल्थ फांउडेशन व मैक्स इंडिया फांउडेशन मिलकर तंबाकू मुक्त दिल्ली, तंबाकू मुक्त शिक्षण संस्थान कार्यक्रम चला रहें है। जिसके तहत पुलिस थाना स्तर पर केाटपा में चालान की कार्यवाही हो रही हैं वंही शिक्षण संस्थानों के आसपास इस प्रकार के उत्पादों की बिक्र न हो इस पर भी काम हो रहा है। इन सभी में पुलिस की भूमिका बेहद सराहनीय है। इससे पहलें पुलिस के अधिकारियों  व जवानेां को तंबाकू के दुष्प्रभाव की जानकारी देकर नियमित रुप से जागरुक किया जा रहा है।
पाइए हर खबर अपने फेसबुक पर।   likeकीजिए  hellorajasthan का Facebook पेज।