रक्तदाताओं के सम्मान से होती है गर्व की अनुभूति-डॉ. विश्वनाथ मेघवाल

सेवर्स स्क्वॉयर का रक्तदाता एवं कार्यकर्ता सम्मान समारोह आयोजित
बीकानेर। संसदीय सचिव डॉ. विश्वनाथ मेघवाल ने कहा कि रक्तदाताओं के भागीरथ प्रयास की बदौलत, जरूरतमंद व्यक्ति का जीवन बचाया जा सकता है। रक्तदाता का सम्मान करना किसी भी संस्था के लिए गर्व की अनुभूति वाला है।
डॉ. मेघवाल ने टीएम ऑडिटोरियम में सेवर्स स्क्वॉयर संस्था के तीसरे स्थापना दिवस पर आयोजित रक्तदाता एवं कार्यकर्ता सम्मान समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सेवर्स स्क्वॉयर जैसी सामाजिक संस्थाओं के सतत प्रयासों की बदौलत आमजन में रक्तदान के प्रति जागृति आई है तथा बड़ी संख्या में लोग रक्तदान के लिए प्रेरित हुए हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं का सामाजिक सरोकारों के कार्यों से जुड़ना समाज के लिए सकारात्मक निशानी है।
संसदीय सचिव ने कहा कि युवा अपनी ऊर्जा का उपयोग सकारात्मक कार्यों में करें। इससे युवाओं के विकास के साथ, देश की प्रगति की राह आसान होगी। उन्होंने कहा कि मानवता की सेवा के संकल्प के साथ किया कार्य दूसरों के लिए भी प्रेरणादायी होता है। डॉ. मेघवाल ने कहा कि आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश विश्वशक्ति बनने की ओर अग्रसर है। देश के सर्वांगीण विकास में युवाओं की भूमिका को नकारा नहीं जा सकता। उन्होंने रक्तदान करने वाले 81 रक्तदाताओं को शुभकामनाएं दीं।
महापौर नारायण चौपड़ा ने कहा कि बीकानेर को साफ-सुथरा एवं स्वच्छ बनाने में भी युवा अपनी भागीदारी निभाएं। उन्होंने घर-घर कचरा संग्रहण, पॉलीथीन का उपयोग नहीं करने तथा शहर को खुले में शौच से मुक्त बनाने के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि युवाओं में देश के प्रति समर्पण भाव का जज्बा हो। सभ्यता, संस्कृति एवं संस्कारों को बनाए रखने में अपनी भूमिका निभाए।
संस्था अध्यक्ष विजय प्रकाश बाफना ने बताया कि संस्था के तीन वर्ष पूर्ण होने पर दो दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किए गए। पहले दिन रक्तदान शिविर में 81 लोगों ने रक्तदान किया। वहीं शुक्रवार को पौधारोपण किया गया। उन्होंने संस्था की अब तक की गतिविधियों के बारे में बताया। आभार हरि शंकर आचार्य ने व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन ज्योति प्रकाश रंगा ने किया। इस अवसर पर रक्तदाताओं का सम्मान किया गया। इनमें 35 बार रक्तदान करने वाले मेवासिंह भी शामिल थे।
कार्यक्रम में स्वदेशी जागरण मंच के महानगर संयोजक मधुसूदन व्यास, नितेश मारू, लोकेश करनाणी, अजय कुलरिया, ऋषभ भंसाली, यश गोहिल, मनमोहन बिन्नाणी, प्रिंस करनाणी, हितेश मारू, विपूल भूरा, शरद गोयल, महावीर मारू, भरत, आनंद टाक, राजेश सोनी, प्रियंका मालू और मयंक सेठिया सहित विभिन्न लोग मौजूद थे।

पाइए हर खबर अपने फेसबुक पर।   likeकीजिए  hellorajasthan का Facebook पेज।

Facebook Comments