Bikaner : गंगाशहर अस्पताल के लिए एक करोड़ व मिल्क बैंक के लिए 70 लाख की स्वीकृृति

0
Medical college Rajasthan
बीकानेर। उर्जा, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, भू-जल, कला एवं संस्कृति मंत्री डाॅ.बुलाकी दास कल्ला ने कहा है कि सरदार पटेल मेडिकल काॅलेज से सम्बद्ध पी.बी.एम., गंगाशहर अस्पताल व जिला अस्पताल में बेहतर चिकित्सा सुविधा सुलभ करवाने के लिए सरकार अपने स्तर पर पूर्ण प्रयास कर रही है। चिकित्सक भामाशाहों व दानदाताओं के सहयोग लेकर आम जन को उतम स्वास्थ्य सेवाएं शुरू करवावें। डाॅ.कल्ला सरदार पटेल मेडिकल काॅलेज के प्राचार्य कक्ष में भामाशाहों, दानदाताओं व पी.बी.एम. अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सकों से चिकित्सा सुविधाओं को बेहतर बनाने के संबंध में चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पी.बी.एम. सहित सभी चिकित्सालयों में चिकित्सक एवं दक्ष नर्सिंग स्टाॅफ सुरक्षित प्रसव करवावें। प्रसव के दौरान जच्चा व बच्चा के स्वास्थ्य का पूर्ण ध्यान रखें।
डाॅ.कल्ला ने बताया कि गंगाशहर की अस्पताल में चिकित्सा सुविधाओं को बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री चिकित्सा कोष से एक करोड़ रुपए सुलभ करवाएं गए है। गंगाशहर के अस्पताल को 100 बैड का बनाने व विशेष चिकित्सकों की सुविधा बढ़ाने के प्रयास किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि सी.एम. मून्धड़ा मेैमोरियल चैरिटेबिल ट्रस्ट, मुम्बई की ओर से पी.बी.एम. अस्पताल परिसर में 20 करोड़ की लागत से बनने वाले मेडिसन विभाग के पृृथक भवन के लिए एम.यू. मंजूरी शीध्र दिलवाकर कार्य शुरू करवाया जाएगा। उन्होंने ट्रस्ट के नापासर मूल के दानदाता कन्हैयालाल मूंधड़ा, भंवर लाल झंवर,कालू राम मूंधड़ा, दामोदर प्रसाद झंवर, सोहन लाल गट्टानी व सुशील कुमार थिरानी से आग्रह किया कि वे निर्माण कार्य में गुणवता का ध्यान रखते हुए आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित मेडिसन विभाग की अस्पताल का निर्माण निर्धारित समय सीमा में करवावें।
उर्जा मंत्री ने कहा कि पी.बी.एम. अस्पताल में मदर मिल्क बैंक के लिए राज्य सरकार ने 70 लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान की है। उन्होंने सरदार पटेल मेडिकल काॅलेज के प्राचार्य डाॅ.आर.पी.अग्रवाल से कहा कि स्वीकृत राशि का सदुपयोग करते हुए मदर मिल्क बैंक की स्थापना का कार्य शीध्र शुरू करवावें।
सुपर स्पेलिटी सेवाएं-डाॅ.कल्ला ने सरदार पटेल मेडिकल काॅलेज से सम्बद्ध पी.बी.एम. अस्पताल में कि माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से विचार-विमर्श कर 20 फरवरी, 2019 के आस-पास सुपर स्पेशिलिएटी ब्लाॅक का जनहित में शुभारम्भ करवाने का प्रयास किया जाएंगा।
नापासर अस्पताल के विकास- नापासर मूल के दानदाता कन्हैयालाल मूंधड़ा, भंवर लाल झंवर,कालू राम मूंधड़ा, दामोदर प्रसाद झंवर, सोहन लाल गट्टानी व सुशील कुमार थिरानी ने उर्जा मंत्री से आग्रह किया कि नापासर सामुदायिक चिकित्सालय को सरदार पटेल मेडिकल काॅलेज से सम्बद्ध करवाकर वहां विशेषज्ञ चिकित्सक सेवाएं शुरू करवाने तथा नापासर में काॅलेज स्थापना के लिए भवन बनाकर देने पर महाविद्यालय शुरू करवाने का प्रस्ताव रखा। डाॅ.कल्ला ने सरकार स्तर पर नापासर अस्पताल को मेडिकल काॅलेज से सम्बद्ध करवाने और नापासर में महाविद्यालय खुलवाने के लिए उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी के साथ बातचीत कर कार्यवाही का आश्वासन दिया।
बैठक में सरदार पटेल मेडिकल आयुर्विज्ञान महाविद्यालय के प्रधानाचार्य एवं नियंत्रक डाॅ.आर.पी.अग्रवाल व पी.बी.एम. चिकित्सालय वर्ग के अधीक्षक डाॅ.पी.के.बेरवाल ने अस्पताल में हुए विकास कार्यों और रोगियों को दी जाने वाली चिकित्सा सुविधाओं के बारे में बताया। डाॅ.पी.के.बेरवाल ने उर्जा मंत्री से अस्पताल में पैरा मेडिकल, सफाई कर्मचारियों, गार्ड सहित अन्य पदों को भरवाने के लिए राज्य सरकार स्तर पर प्रयास करने का आगृह किया। बैठक में काॅलेज के अतिरिक्त प्रधानाचार्य डाॅ.रंजन माथुर, परियोजना निदेशक चाईल्ड हैल्थ डाॅ.रोमन सिंह, मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ.वी.बी.सिंह सहित वरिष्ठ चिकित्सक और दानदाता कन्हैयालाल मूंधड़ा, दामोदर प्रसाद झंवर, भंवर लाल झंवर व कालू राम मूंधड़ा आदि मौजूद थे।
हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें। हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।

Leave a Reply