शिविर में बच्चों को मिलेंगे सीखने के नए अवसर : आचार्य

0
बीकानेर। पिलर्स आॅफ इंस्पिरेशन संस्थान के तीस दिवसीय ग्रीष्मकालीन शिविर की शुरूआत बुधवार को जस्सूसर गेट के अंदर मोहता भवन में हुई। 
शुभारम्भ समारोह के मुख्य अतिथि सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी हरि शंकर आचार्य ने कहा कि शिविर के माध्यम बच्चों को सीखने के नए अवसर मिलेंगे तथा ग्रीष्मावकाश का सदुपयोग हो सकेगा। उन्होंने बच्चों को सकारात्मक प्रतिस्पर्धा के साथ आगे बढ़ने की सीख दी। शहर भाजपा उपाध्यक्ष अशोक बोबरवाल ने कहा कि पूरे सत्र की पढ़ाई के बाद बच्चों में नई ऊर्जा का संचार करने की दृष्टि से यह शिविर अत्यंत लाभदायक सिद्ध होंगे। भाजपा के जिला मंत्री चंचल व्यास ने कहा कि शिविर में भाग लेने वाले बच्चों को अगले 30 दिनों तक ‘फ्रेंडली’ माहौल मिलेगा तथा उन्हें नई विधाएं सीखने के अवसर मिलेंगे।
पारीक समाज के अध्यक्ष भंवर लाल व्यास ने कहा कि शहरी क्षेत्र में अनेक प्रतिभाएं हैं। इन प्रतिभाओं को अवसर प्रदान करने के दृष्टिकोण से यह शिविर उपयोगी रहेगा। पूर्व पार्षद शिव कुमार पांडिया ने कहा कि आज बच्चे टेलीविजन और मोबाइल के जाल में फंसते जा रहे हैं, जो उनकी रचनात्मकता को बाधित करते हैं। इनसे दूर करने के दृष्टिकोण से समर कैम्प सर्वश्रेष्ठ उपयोगी विकल्प है। श्याम सुंदर मोहता ने कहा कि शिविर के दौरान प्रशिक्षक भी पूर्ण मनोयोग से प्रशिक्षण दें। शिविर के दौरान योग एवं प्राणायाम का प्रशिक्षण दिया जाए। राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड के गंगाशहर संघ प्रधान भवानी शंकर जोशी ने कहा कि बच्चों को परम्परागत खेलों से भी रूबरू करवाया जाए।
संस्थान की मनाली व्यास ने बताया कि समर कैम्प में डांस, कुकिंग, आर्ट एंड क्राफ्ट, ड्राइंग, स्केटिंग तथा मेहंदी का प्रशिक्षण दिया जाएगा। शिविर प्रतिदिन प्रातः 9 से 12 बजे तक होगा। संयोजक कार्तिक आचार्य ने बताया कि कैम्प के दौरान कोठारी अस्पताल के सहयोग से दो दिवसीय निःशुल्क मेडिकल प्रशिक्षण शिविर भी लगाया जाएगा। रामजीवन व्यास ने कार्यक्रम का संचालन किया तथा शिविर के दौरान होने वाली विभिन्न गतिविधियों के बारे में बताया। शंकर लाल जोशी ने आभार जताया तथा बताया कि दीक्षा पारीक , अजय पुरोहित, वर्षा पारीक, सरला पारीक, सूर्यप्रकाश शर्मा, ममता व्यास, राखी व्यास, कविता व्यास, भावना पारीक, यश जोशी द्वारा विभिन्न प्रशिक्षण दिए जाएंगे। इस दौरान समाजसेवी अशोक सुथार, गणेश दत्त पांडिया, आदि मौजूद थे।

भारतीय सेना दुश्मन देश का किसी भी स्थिति में मुकाबला करने को तैयार

खुशखबरी: रेलवे करेगा खान-पान सेवा में सुधार

विवाह समारोह में राधे मां का मदहोश डांस, सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

पाइए हर खबर अपने फेसबुक पर।  Like कीजिए  hellorajasthan का Faceb

Leave a Reply