बाल वाहिनी की जांच नियमित की जाए-डॉ.गुप्ता

0
बीकानेर। जिला कलक्टर डॉ.एन.के.गुप्ता ने कहा है कि जिले की  बाल वाहिनी वाहनों की नियमित रूप से परिवहन विभाग द्वारा जांच की जावे कि उनमें  समस्त नियमों की पालना हो रही है या नहीं।  अगर नियमों की अवहेलना हो रहीं तो संबंधित संचालक के विरूद्ध कार्यवाही की जावे।
जिला कलक्टर गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि परिवहन व पुलिस विभाग समय-समय पर विभिन्न विद्यालयों से जुड़ी बाल वाहिनियों के संचालकों को सड़क नियमों के बारे में जारूगरू करें तथा यातायात नियमों के बारे में विस्तार से अवगत करवाए। उन्होंने यातायात निरीक्षक को निर्देश दिए कि जूनागढ़ के पास पुराने बस स्टेण्ड पर बसों का प्रवेश निषेध है,यहां बसें तथा भारी वाहन खडे़ मिलते है,तो उनके विरूद्ध कार्यवाही अमल में लाई जाए। पुलिस ऐसे स्थान चिन्हीत करें,जहां से भारी वाहन यहां पर प्रवेश करते हैं। उन्होंने इस बस स्टेण्ड पर इन्हें  रोकने के लिए गाडर  लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नीजि बसों का संचालन गंगानगर रोड पर बने प्राइवेट बस स्टेण्ड से ही होना चाहिए,इसका कड़ाई से पालन करवाया जाए। उन्होंने इस बस स्टेण्ड पर आधारभूत सुविधाएं सुलभ कराने के लिए नगर विकास न्यास को निर्देशित किया।
डॉ.गुप्ता ने म्युजियम चौराहे के पास बसों के ठहराव के दौरान यातायात बाधित होने पर कहा कि सार्वजनिक निर्माण कार्यालय की दीवार के पास हुई तारबंदी को हटाकर,वहां पर टैक्सी स्टेण्ड बनाने के लिए कार्ययोजना बनाई जाए।  इसके लिए पुलिस विभाग डिजाईन बनाकर,समिति को अवगत करावे। उन्होंने शहर में जगह-जगह ठेले लगने की समस्या से निजात दिलाने के लिए नो वेण्डिग जोन तय करने के लिए नगर निगम को निर्देश दिए। साथ ही नो-वेण्डिग जोन के बोर्ड लगाए जाए। उन्होंने गंगाशहर में शाम को सब्जी मण्डी पर यातायात बाधित नहीं हो,इसके लिए अतिरिक्त यातयात पुलिस की व्यवस्था की जाए। साथ ही नगर विकास न्यास इस सब्जी मण्डी को अन्यत्रा स्थापित करने के लिए जगह का चिन्हीकरण,कर यातायात पुलिस को जानकारी दी जाए।
जिला कलक्टर ने शहर के मुख्य मार्गों पर पशुओं के लिए हरा चारा बचने वालों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए और कहा कि गोशालाओं के पास ही चारा बचने वालों को स्थानान्तरित किया जाए। मुख्यमार्गों पर चारा बचने के कारण यातायात बाधित होता है।
नई हाई मास्क लाईट के लिए कमेटी का गठन-जिला कलक्टर ने कहा कि शहर में नई हाई मास्क लाईटें ऐसे स्थानों पर लगाई  जाए,जिससे यातयात बाधित न हो और ना ही दुर्घटना की संभावना रहे।  उन्होंने एडीएम (सिटी) शैलेन्द्र देवड़ा की अध्यक्षता में बनी  कमेटी से स्वीकृति लेने के बाद ही हाई मास्क लाइट लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने शहर के मुख्य मार्गों पर निर्माण सामग्री बचने वालों के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश दिए और कहा कि पुलिस,परिवहन तथा नगर विकास न्यास को  अभियान चलाकर,निर्माण सामग्री को जब्त करने की कार्यवाही की जाए। साथ ही उन्हांने सार्वजनिक निर्माण,नगर निगम,नगर विकास न्यास व जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा निर्माण के दौरान डाली गई निर्माण सामग्री को समय पर हटाने के निर्देश दिए।
बैठक में श्रीडूंगरगढ़ विधायक किसनाराम नाई ने श्रीडूंगरगढ़ चौराहे पर बसों के ठहराव के लिए नए स्थान  चयन की बात कही। इस पर जिला कलक्टर ने वन विभाग को इस संबंध में कार्यवाही करवाने के निर्देश दिए। बैठक में क्षेत्राय परिवहन अधिकारी नेमी चंद पारीक,जिला परिवहन अधिकारी जे.के.माथुर,यातायात प्रबंधन समिति के सदस्य युधिष्ठर सिंह भाटी,रमेश पारीक,इन्द्र चंद मालू सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

राष्ट्रीय कार्यकारणी बैठक : अब 2019 के चुनाव में अजेय भारत, अटल भाजपा : मोदी

सोशल मीडिया का इस्तेमाल गंदगी फैलाने के लिये नहीं करने का संकल्प लें: प्रधानमंत्री

खास खबर : अब ATM से रुपये निकालने का समय भी हुआ तय

खुशखबरी: ड्राइविंग लाइसेंस सहित अन्य कागज डिजिटल रूप में भी होंगे वैध

हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें। हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।

Leave a Reply