बीकानेर:स्पष्टवादी व्यक्ति थे पृथ्वीराज पींथल : सिंह

0
Bikaner prithviraj pinthal, Bikaner photo, Biakner news

बीकानेर। बीकानेर महाराजा रायसिंह के अनुज पृथ्वीराज पींथल की 469 वीं जयंती क्षत्रिय सभा की ओर से मनाई गई। अवसर पर क्षत्रिय समाज, रावणा राजपूत समाज, चारण समाज व राजपुरोहित समाज के गणमान्यजनों ने पृथ्वीराज के तेलचित्र पर पुष्पाजंलि दी।
मुख्य अतिथि ब्रिगेडियर जगमाल सिंह ने पींथल के जीवन वृत पर दोहों व कविताओं के माध्यम से प्रकाश डालते हुए कहा कि वे वीर रस के अच्छे कवि थे और मेवाड़ की स्वतंत्रता तथा राजपूतों की मर्यादा की रक्षा के लिये सतत संघर्ष करने वाले महाराणा प्रताप के अनन्य समर्थक और प्रशंसक थे। उन्होंने कहा कि डिंगल भाषा के कवियों में पृथ्वीराज का स्थान काफी उच्च है, इनके प्रमुख ग्रंथ है वेलि क्रिसन रूखमणी री, दसम भागवतरा दूहा, गंगा लहरी, बसदेवराउत, दसरथरावउत, कल्ला रायमलोत री कुंडलियाँ आदि ने साहित्य के क्षेत्र में अनूठी छाप छोड़ी।

कांग्रेस विधायक का विडियो वायरल, 20 हजार वेाटों से नही जिताया तो कुते छुड़वा दूंगा
सिंह ने कहा कि पृथ्वीराज पींथल कवि होने के साथ साथ ज्योतिष, पर्यावरणविद् और भविष्यदृष्टा थे। उन्होंने अपनी मृत्यु के बारे में भी अकबर को बता दिया था। दोहे रूप में लिखे उनके महाराजा को पत्र ने सबसे ज्यादा प्रसिद्वि दिलाई। इतिहासकार नारायण सिंह ने बताया कि वे इतने स्पष्टवादी थे कि वे बादशाह अकबर व बड़े भाई रायसिंह से भी सत्य कहने से नहीं चूकते थे। मुख्य रूप से इस समारोह में जगमाल सिंह पायली, कानसिंह बोघेरा, महावीर सिंह तंवर, डॉ नंदलाल सिंह महरौली, हींगलाज दान चारण, युधिष्ठिर सिंह भाटी, कुलदीप सिंह महरौली, कर्नल राजवी सुरेन्द्र सिंह, चन्द्रसिंह उदासर, पूर्णसिंह डाबड़ी, ईश्वर सिंह चनाणा सहित बड़ी संख्या में सजातिय लोग उपस्थित रहे। क्षत्रिय सभा अध्यक्ष बजरंग सिंह रॉयल ने आगुन्तकों का स्वागत किया। संचालन प्रदीप सिंह चैहान ने किया।

राज्य अभिलेखागार को डा.खड़गावत ने दिलाई अंर्तराष्ट्रीय पहचान, ब्रिटिश सरकार ले रही सलाह

बीकानेर: कांग्रेस जातिवादी और साम्प्रदायिक पार्टी: प्रकाश जावड़ेकर

राजस्थान :जाति और मजहब की राजनीति करती है कांग्रेस: सुधांशु त्रिवेदी

नेताओं की रेटिंग और समीक्षा के लिए वोटरों का अनोखा टेक्नोलॉजी प्लैटफॉर्म ‘नेता ऐप’

#MeTooकी तर्ज पर #MenToo: अब पुरुष भी करेंगे महिलाओं के हाथों अपने यौन शोषण का ‘खुलासा’

OnePlus Smartphone जानिए क्या खास है वनप्लस 6 टी में

हर ताजा खबर जानने के लिए हमारी वेबसाइट www.hellorajasthan.com विजिट करें या हमारे फेसबुक पेजट्विटर हैंडल,गूगल प्लस से जुड़ें। हमें Contact करने के लिएhellorajasthannews@gmail.comपर मेल कर सकते है।

 

Leave a Reply