बीकानेर से दिल्ली हवाई सेवा अब 26 सितंबर से, टिकटो की बिक्री शुरु

0

@नवरतन सोनी 

बीकानेर/नाल। बीकानेर से नई दिल्ली के बीच सीधी हवाई सेवा का आगाज अब 26 सितंबर से होगा, इसके लिए एयर इंडिया की सहयोगी कंपनी अलायन्स एयर ने तैयारियेां को अंतिम रुप दे दिया है। वही टिकटो की बिक्री शुरु कर दी गई है। क्षेत्रीय सांसद व संसदीय कार्य एंव जल संशाधन केंद्रीय राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल इसके लिए लंबे समय से प्रयासरत थे। इसके लिए स्थानीय व्यापारियों व टयूरिज्म से जुड़े आपरेटर भी लगातार केंद्रीय राज्यमंत्री से बीकानेर – नई दिल्ली सीधी विमान सेवा की मांग कर रहे थे।

यह भी पढ़िए :अब शहरी क्षेत्र के स्कूल भी बनेंगे ‘आदर्श’

अलायन्स एयर के मार्केटिंग मैनेजर शैल बाला जैन ने बताया कि नवरात्रा के अवसर पर ATR 72 विमान  26 सितंबर को दिल्ली – बीकानेर के लिए 1ः15 बजे रवाना होकर 2ः45 बजे बीकानेर पहुंचेगी वंही बीकानेर से 3ः10 बजे रवाना होकर 4ः40 बजे दिल्ली पहुचेगी। कंपनी ने अपने सभी अधिकारियों व काल सेंटर को भी इसकी सूचना दे दी है। बीकानेर में यह 30मिनट तक रुकेगी। वंही यह विमान ATR 72 सीटर होगा। इसके लिए पेटीएम से टिकट की बुकिंग शुरु हेा चुकी है। बीकानेर सांसद अर्जुनराम मेघवाल ने बीकानेर वासियों को नवरात्रा पर केन्द्र सरकार की सौगात बताते हुये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं केन्द्रीय नागर विमानन् मंत्री का आभार प्रकट किया है। केन्द्रीय नागरिक उड़यन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा एवं एलाईंस एयर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस.सी. सुबैया ने बीकानेर सांसद को इसकी जानकारी देते हुये बधाई प्रेषित की।

केन्द्रीय मंत्री के प्रवक्ता एडवोकेट अशोक भाटी ने बताया कि ज्ञांतव्य है कि बीकानेर सांसद अर्जुनराम मेघवाल के प्रयासों से भारत सरकार की रिजनल कनेंक्टिविटी स्किम के तहत बीकानेर का विमान सेवाओं हेतु चयन किया गया था। वर्तमान में बीकानेर से जयपुर हेतु दैनिक विमान सेवा प्रारम्भ है।
बीकानेर के उद्योग-व्यापार जगत, शिक्षा जगत, पर्यटन क्षेत्र से जुडे़ नागरिकों ने बीकानेर को मिली सौगात पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए क्षेत्रीय सांसद से विमान सेवा के टाईम सेड्यूल को बिजनेस फ्रेन्डली करवाने का आग्रह किया है।

नाल में सिविल एयर पोर्ट पर एयर पोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के सीनियर प्रबंधक मनोज चोधरी ने बताया कि इस सबंध में मेल प्राप्त हो गया है, यंहा पर सभी तैयारियों केा अंतिम रुप दे दिया है जिसे उन्होंने प्रबंधक राधेश्याम मीना व टर्मिनल मैनेजर संजय वर्मा को अवगत करवा दिया है। इसके लिए सभी तैयारियेां को अंतिम रुप दे दिया है। इंजीनियर नरेंद्र चोधरी सहित अन्य अधिकारी भी तकनीकी कार्यो को अंतिम रुप दे चुके है।
पर्यटन व्यवसायी व फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े विनोद भोजक बतातें है कि बीकानेर – नई दिल्ली के बीच सीधी विमान सेवा से यंहा पयर्टन के साथ साथ फिल्म शूटिंग का व्यवसाय बढ़ेगा। सीधी विमान सेवा से फिल्म कलाकारों को यंहा आना आसान रहेगा। यंहा होने वाले अंर्तराष्ट्रीय कैमल फेस्टीवल में आने वाले देशी व विदेशी शैलानियों की संख्या में भी बढ़ेातरी होगी।
दिशा कमेटी,भारत सरकार के सदस्य दिल्लू खान कोहरी ने बताया कि बीकानेर दिल्ली के बीच सीधी विमान सेवा से व्यापार, हैंडीक्राफट, गंभीर बीमारियेां से पीड़ितों को दिल्ली इत्यादि स्थानों पर ईलाज में सुविधा, उमरा हज के लिए जाने वाले यात्रियों को इससे लाभ हेागा। अब इन्हे जयपुर की बजाय सीधा दिल्ली से इस प्रकार की सुविधा मुहैया हो पायेगी। वंही श्रीगंगानगर जिले के इटली में कार्यरत कश्मीर सिंह अटवाल ने बताया कि इस उड़ान से कनाडा, न्यूजीलेंड, सिंगापुर, इंग्लेंड, इराक, दुबई इत्यादि देशों में रह रहे लोगों को इससे फायदा मिलेगा। बीकानेर संभाग के हजारेां की संख्या में लोग इन देशों में काम कर रहे है। उन्होने सरकार व केंद्रीय राज्य मंत्री का आभार जताया है। बिहारीलाल बिश्नोई, रामगोपाल सुथार,डाॅ. सत्यप्रकाश आचार्य,नन्दकिशोर सोलंकी, सहीराम दुसाद,सरोज मरोठी, नोखा प्रदान कन्हैयालाल सियाग,विजय आचार्य,नितीन नाई, मोहन सुराणा, पाबुदान सिंह राठौड़, प्रभूदयाल सारस्वत, सुरेन्द्र सिंह शेखावत, भंवरलाल जांगिड़, पूर्व चैयरमेन रामेश्वर पारीक, कुम्भारम चित, हुकमाराम मेघवाल ने विमान सेवा की सौगात हेतु बीकानेर सांसद एवं केन्द्रीय जल-संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण एवं संसदीय कार्य राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल का आभार प्रकट किया है।

यह भी पढ़िए :पूर्व मंत्री और विधायक को दुष्कर्म के मामले में गिरफ्तार करने की मांग, पीडि़ता ने दी आत्मदाह की चेतावनी

यह भी पढ़िए :दुष्कर्म मामले में एसआई रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफतार

पाइए हर खबर अपने फेसबुक पर।   likeकीजिए  hellorajasthan का Facebook पेज।

Leave a Reply